यह निवेश वैश्विक स्तर पर सबसे कम कार्बन प्रक्रिया वाली रिफाइनरी बनने की ईईटी फ्यूल्स की महत्वाकांक्षा और यूके में अग्रणी निम्न-कार्बन हाइड्रोजन उत्पादक बनने की ईईटी हाइड्रोजन की महत्वाकांक्षा का समर्थन करेगा। यह क्षेत्र के अन्य औद्योगिक उपयोगकर्ताओं को उनके डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए कम कार्बन वाली बिजली भी प्रदान करेगा। ईईटी हाइड्रोजन पावर ईईटी के तहत एक स्वतंत्र वर्टिकल बन जाएगा।

प्रति दिन 6,000 टन भाप के साथ 125 मेगावाट बिजली की क्षमता तक पहुंचने के लिए ईईटी हाइड्रोजन पावर को दो चरणों में विकसित किया जाएगा, जिसमें हाइड्रोकार्बन की जगह लेने वाले हाइड्रोजन से प्रति वर्ष 740,000 टन कार्बन डाइऑक्साइड की कमी होगी। नया प्लांट स्टैनलो की मौजूदा बॉयलर इकाइयों की जगह लेगा, जो वर्तमान में रिफाइनरी संचालन के लिए लगभग 50MW बिजली पैदा करती है। यह संयंत्र ईईटी फ्यूल्स की स्टैनलो रिफाइनरी में संचालन के डीकार्बोनाइजेशन का अभिन्न अंग है, जो दुनिया की सबसे कम कार्बन रिफाइनरी बनने के लिए 2030 तक कुल उत्सर्जन में 95 प्रतिशत की कटौती करने की योजना बना रही है।

ईईटी हाइड्रोजन पावर एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना है, जो व्यापक हाइनेट औद्योगिक क्लस्टर की डीकार्बोनाइजेशन योजनाओं का समर्थन करने के साथ-साथ भविष्य के औद्योगिक और पावर डीकार्बोनाइजेशन के लिए एक खाका तैयार करती है। यह निवेश उत्तर पश्चिम में उच्च-कुशल रोजगार को समर्थन देने और बढ़ाने में ईईटी के योगदान को भी दर्शाता है।

यूरोप के पहले हाइड्रोजन-तैयार बिजली संयंत्र के निर्माण में निवेश ईईटी की इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम में कुल $3.0 बिलियन की ऊर्जा परिवर्तन पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ईईटी में ईईटी हाइड्रोजन पावर शामिल है; ईईटी फ्यूल्स (जो स्टैनलो रिफाइनरी का मालिक है); ईईटी हाइड्रोजन (जो यूके बाजार के लिए 4GW की अनुवर्ती क्षमता महत्वाकांक्षा के साथ 1.35+ गीगावाट (GW) नीली और हरी हाइड्रोजन क्षमता विकसित कर रहा है); और स्टैनलो टर्मिनल्स लिमिटेड, यूके का सबसे बड़ा स्वतंत्र थोक तरल भंडारण टर्मिनल (जो जैव ईंधन और नई ऊर्जा के लिए सक्षम परिवहन और भंडारण बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है)।

एस्सार एनर्जी ट्रांज़िशन के मैनेजिंग पार्टनर टोनी फाउंटेन ने टिप्पणी की: "ईईटी हाइड्रोजन पावर का लॉन्च उस प्रगति को दर्शाता है जो एस्सार एनर्जी ट्रांज़िशन यूके को कम कार्बन ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे आगे रखने की अपनी प्रतिबद्धता के विरुद्ध काम कर रहा है। ईईटी हाइड्रोजन पावर इस प्रतिबद्धता को जीवन में लाने में मदद करता है और विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण उच्च उत्सर्जन उद्योगों को डीकार्बोनाइजिंग करने के मार्ग को प्रदर्शित करने के हमारे इरादे को प्रदर्शित करता है।

ईईटी हाइड्रोजन पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रॉब वालेस ने टिप्पणी की: “हाइनेट औद्योगिक क्लस्टर के केंद्र में स्टैनलो को कम कार्बन संक्रमण केंद्र बनाने की हमारी साहसिक महत्वाकांक्षाएं हैं। ईईटी हाइड्रोजन पावर यूरोप का पहला 100 प्रतिशत हाइड्रोजन-तैयार गैस-टरबाइन संयंत्र होगा जिसे ईईटी हाइड्रोजन के कम-कार्बन हाइड्रोजन के साथ आपूर्ति की जाएगी। यह परियोजना क्षेत्रीय उत्सर्जन कटौती लक्ष्यों में योगदान देकर महत्वपूर्ण लाभ पैदा करेगी।