लंदन, यूके स्थित मुख्यालय वाली फार्मास्युटिकल दिग्गज एस्ट्राजेनेका (एजेड) ने स्वीकार किया है कि "बहुत ही दुर्लभ मामलों" में उसकी कोविड वैक्सीन रक्त के थक्के से संबंधित दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है, लेकिन यूके मीडिया में उद्धृत किए जा रहे अदालती दस्तावेजों के अनुसार इसका कारण अज्ञात है।

'द डेली टेलीग्राफ' की रिपोर्ट है कि 51 दावेदारों द्वारा समूह कार्रवाई के लिए फरवरी में लंदन में उच्च न्यायालय में प्रस्तुत एक कानूनी दस्तावेज में, ए ने स्वीकार किया कि सीओवीआईडी ​​​​-19 से बचाव के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ विकसित टीका थ्रोम्बोसिस का कारण बन सकता है। थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ "बहुत दुर्लभ मामले"। AZ वैक्सजेवरिया वैक्सीन, जिसे सेरू इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा भी निर्मित किया गया था, भारत में कोविशील्ड के नाम से जाना जाता था।

“यह माना जाता है कि AZ वैक्सीन, बहुत ही दुर्लभ मामलों में, टीटीएस का कारण बन सकती है। इसका कारण तंत्र ज्ञात नहीं है। इसके अलावा, टीटीएस वें एज़ेड वैक्सीन (या किसी भी वैक्सीन) की अनुपस्थिति में भी हो सकता है। किसी भी व्यक्तिगत मामले में कारण-कारण विशेषज्ञ साक्ष्य के लिए मायने रखेगा,'' अखबार ने कानूनी दस्तावेज के हवाले से कहा है।

दावेदारों की ओर से कार्य करने वाले वकीलों का कहना है कि उन्हें या उनके प्रियजनों को, जिन्होंने एज़ेड वैक्सीन प्राप्त की थी, टीटीएस का सामना करना पड़ा - एक दुर्लभ सिंड्रोम जो थ्रोम्बोसिस या रक्त के थक्के और थ्रोम्बोसाइटोपेनिया या प्लेटलेट्स की अपर्याप्तता की उपस्थिति की विशेषता है।

टीटीएस के परिणाम संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा हैं, जिनमें स्ट्रोक, मस्तिष्क क्षति, दिल का दौरा, फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता और विच्छेदन शामिल हैं। टीके के परिणामस्वरूप लगी चोटों के संबंध में एस्ट्राजेनेका यूके लिमिटेड के खिलाफ यूके के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1987 की धारा 2 के तहत नुकसान के लिए कानूनी फर्म लेह डे द्वारा प्रतिनिधित्व की जा रही समूह कार्रवाई में 5 दावेदारों में से 12 एक की ओर से कार्य कर रहे हैं। प्रियजन जो मर गया।

लेह डे की पार्टनर सारा मूर ने कहा, "समूह के सभी लोगों के पास मृत्यु प्रमाण पत्र या चिकित्सा साक्ष्य हैं जो पुष्टि करते हैं कि टीका मौत और चोटों का कारण बना।"

“एस्ट्राजेनेका को औपचारिक रूप से यह स्वीकार करने में एक साल लग गया कि उनके टीके से यह नुकसान हुआ है, जबकि यह तथ्य 2021 के अंत से नैदानिक ​​​​समुदाय द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार किया गया था। उस संदर्भ में, अफसोस की बात है कि ऐसा लगता है कि एज़, सरकार और उनके वकील उन्होंने कहा, ''हमारे ग्राहकों के जीवन पर टीके के पड़ने वाले विनाशकारी प्रभाव को गंभीरता से लेने के बजाय रणनीतिक खेल खेलने और कानूनी शुल्क बढ़ाने के लिए अधिक उत्सुक हैं।''

दावेदारों का मामला यह है कि एज़ेड वैक्सीन की सुरक्षा उस सुरक्षा स्तर से नीचे गिर गई जिसकी व्यक्ति आमतौर पर अपेक्षा करने के हकदार थे। AZ ने दावों का दृढ़ता से खंडन किया है।

“हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है या स्वास्थ्य समस्याओं की सूचना दी है। एस्ट्राजेनेका ने एक बयान में कहा, रोगी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और नियामक अधिकारियों के पास टीकों सहित सभी दवाओं के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट और कड़े मानक हैं।

“नैदानिक ​​​​परीक्षणों और वास्तविक दुनिया के आंकड़ों में साक्ष्य के आधार पर, एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन को लगातार एक स्वीकार्य सुरक्षा प्रोफ़ाइल दिखाया गया है और दुनिया भर के नियामक लगातार कहते हैं कि टीकाकरण के लाभ अत्यंत दुर्लभ संभावित दुष्प्रभावों से अधिक हैं। प्रभाव,” यह नोट किया गया।

ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय कंपनी का कहना है कि वैक्सीन से संबंधित उत्पाद जानकारी अप्रैल 2021 में अपडेट की गई थी, जिसमें यूके नियामक की मंजूरी के साथ "इस संभावना को शामिल किया गया था कि एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन सक्षम है, बहुत ही दुर्लभ मामलों में, एक ट्रिगर होने के लिए" टीटीएस के लिए, यह दर्शाता है कि अदालती दस्तावेज़ किसी नई चीज़ के बजाय इस पहलू का संदर्भ देते हैं।

“यह बिल्कुल भयावह है कि केवल अब एस्ट्राजेनेका अपने सीओवीआईडी ​​​​वैक्सीन से गंभीर नुकसान को स्वीकार कर रहा है। ब्रिटिश भारतीय हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. असीम मल्होत्रा, जो कि वोका प्रचारक रहे हैं, ने कहा कि निश्चित रूप से, वे इसे शुरू से ही जानते होंगे और इसलिए इस बात पर गंभीर सवालिया निशान रहे होंगे कि क्या इसे पहले एक ही इंसान को दिया जाना चाहिए था। मुद्दे पर.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैक्सीन को "18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी व्यक्तियों के लिए सुरक्षित और प्रभावी" बताया है, जिसके प्रतिकूल प्रभाव के कारण कानूनी कार्रवाई "बहुत दुर्लभ" हो गई है।

यूके में दावेदारों ने दो मामलों के संबंध में "दावे का विवरण" प्रदान किया है और एज़ेड ने अपनी बचाव संबंधी विवादित देनदारी प्रदान की है। पार्टियों ने अनुरोध किया है कि मामलों को एक साथ प्रबंधित किया जाए, और मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष के अंत में लंदन उच्च न्यायालय में मामले की प्रबंधन सुनवाई होगी।

टिप्पणी के लिए एसआईआई से संपर्क किया गया है।