नई दिल्ली, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने बुधवार को कहा कि उसने दुनिया के सबसे भारी एथिलीन ऑक्साइड रिएक्टर - पेट्रोकेमिकल संयंत्रों में एक महत्वपूर्ण घटक - चीन को भेज दिया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि रिएक्टरों को चीन में रासायनिक दिग्गज बीएएसएफ की एक परियोजना के लिए लार्सन टुब्रो (एलएंडटी) के भारी इंजीनियरिंग वर्टिकल द्वारा भेजा गया था।

एलएंडटी हेवी इंजीनियरिंग और एलएंडटी वाल्व्स के पूर्णकालिक निदेशक वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष अनिल वी परब ने कहा, "मैं एलएंडटी को उसकी प्रतिष्ठित परियोजना के लिए सबसे महत्वपूर्ण रिएक्टरों की आपूर्ति करने का अवसर देने के लिए बीएएसएफ को धन्यवाद देता हूं।"

एथिलीन ऑक्साइड (ईओ) रिएक्टर एथिलीन के एथिलीन ऑक्साइड में उत्प्रेरक रूपांतरण की सुविधा प्रदान करता है, जो विभिन्न डाउनस्ट्रीम रसायनों के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण मध्यवर्ती है।

"यह उपकरण... बीएएसएफ के लगभग 160 वर्षों के इतिहास में अब तक बनाए गए सबसे बड़े ईओ रिएक्टर हैं। ये चीन में रासायनिक बाजार के विकास का समर्थन करने के लिए झानजियांग में वर्बंड पेट्रोकेमिकल परियोजना के लिए महत्वपूर्ण आपूर्ति हैं, जोआचिम थिएल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ परियोजना प्रबंधन न्यू वर्बंड बीएएसएफ चीन ने कहा।

लार्सन एंड टुब्रो 27 बिलियन अमेरिकी डॉलर की घरेलू बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) परियोजनाओं, हाई-टेक विनिर्माण और सेवाओं में लगी हुई है।