नई दिल्ली, एयर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि उसे 2025 के मध्य तक अपने 27 पुराने ए320 नियो विमानों का उन्नयन पूरा करने की उम्मीद है, जिसके बाद उसके सभी संकीर्ण बॉडी विमानों में बिजनेस, प्रीमियम इकोनॉमी और इकोनॉमी सीटों की तीन श्रेणी की कॉन्फ़िगरेशन होगी।

सोमवार को शुरू हुए 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर के रिफिट कार्यक्रम के तहत, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन 40 बोइंग विमानों सहित सभी 67 पुराने नैरो बॉडी और वाइड बॉडी विमानों को अपग्रेड करेगी।

अपग्रेडेशन सिंगल-आइज़ल A320 नियो विमान के साथ शुरू हो गया है और प्रोटोटाइप और आवश्यक नियामक अनुमोदन के बाद, विमान VT-EXN के दिसंबर 2024 में वाणिज्यिक सेवा में फिर से प्रवेश करने की उम्मीद है।

एयरलाइन ने एक विज्ञप्ति में कहा, "वीटी-ईएक्सएन के बाद, प्रति माह तीन से चार विमान रेट्रोफिट से गुजरेंगे, 2025 के मध्य तक पूर्ण नैरो बॉडी बेड़े के उन्नयन की उम्मीद है।"

आपूर्ति श्रृंखलाओं के अधीन, पहले वाइड बॉडी विमान की मरम्मत 2025 की शुरुआत में शुरू होगी। वाहक के विरासत वाइड बॉडी बेड़े में B787 और B777 विमान शामिल हैं।

रीफिट परियोजना का समन्वय एयर इंडिया की इंजीनियरिंग टीम द्वारा कोलिन्स, एस्ट्रोनिक्स और थेल्स जैसे प्रमुख वैश्विक ओईएम (मूल उपकरण निर्माताओं) के साथ किया जाएगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस अभ्यास में बिजनेस, प्रीमियम इकोनॉमी और इकोनॉमी क्लास में 15,000 से अधिक अगली पीढ़ी की सीटें स्थापित की जाएंगी।

यात्री एयरलाइन के पुराने बेड़े के साथ कुछ सेवा मुद्दों के बारे में शिकायत कर रहे हैं, जिनमें इनफ्लाइट मनोरंजन प्रणालियों से संबंधित मुद्दे भी शामिल हैं।

एयरलाइन के मुताबिक, रिफिटेड A320 नियो विमान में 8 बिजनेस क्लास सीटें, 24 प्रीमियम इकोनॉमी सीटें और 132 इकोनॉमी सीटें होंगी। अन्य सुविधाओं के अलावा, इन विमानों में पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होल्डर और यूएसबी पोर्ट होंगे।

एयर इंडिया ने कहा कि 40 लीगेसी वाइड बॉडी विमानों के पूर्ण आंतरिक उन्नयन के लिए अंतिम तैयारी जारी है।

एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक ने कहा, "संकीर्ण बॉडी बेड़े के आंतरिक रीफिट की शुरुआत हमारे ग्राहकों के उड़ान अनुभव को बढ़ाने की हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। समय के साथ, सभी पुराने वाइड बॉडी विमानों को भी रीफिट किया जाएगा।" कैंपबेल विल्सन ने कहा।

वर्तमान में, एयर इंडिया के पास 142 विमानों का बेड़ा है, जिसमें लगभग 60 वाइड बॉडी विमान शामिल हैं। बेड़े में 11 बी 777 विमान और पट्टे पर लिए गए 25 ए320 परिवार के विमान भी शामिल हैं।

जनवरी 2022 में घाटे में चल रही एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के बाद, टाटा समूह ने एयरलाइन के लिए एक परिवर्तन रोड मैप तैयार किया है, जो अब अपने बेड़े के साथ-साथ नेटवर्क का भी विस्तार कर रहा है। वाहक ने विभिन्न मार्गों पर वाइड बॉडी A350 विमानों का संचालन भी शुरू कर दिया है।