जम्मू, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने रविवार को कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), जम्मू में अन्य सुविधाओं के साथ बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाएं एक पखवाड़े के भीतर शुरू हो जाएंगी।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के साथ, नड्डा ने एम्स के विजयपुर परिसर का निरीक्षण किया और इसकी सुविधाओं और बुनियादी ढांचे की समीक्षा की, उम्मीद जताई कि जम्मू-कश्मीर और पंजाब और हिमाचल प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों के किसी भी मरीज को इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़ या दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। अब और।

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुझे स्वास्थ्य मंत्रालय सौंपे जाने के बाद एम्स विजयपुर में यह मेरी पहली यात्रा है। मैंने सुविधाओं का निरीक्षण किया और मुझे एक प्रेजेंटेशन दिया गया। मैंने यह जानने की कोशिश की कि एम्स कैसे प्रगति कर रहा है और मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को बधाई देना चाहता हूं, विशेष रूप से जम्मू को विश्व मानकों के अनुरूप सुविधाओं, बुनियादी ढांचे, उपकरण, उपकरणों और रसद वाले सर्वोत्तम स्वास्थ्य संस्थानों में से एक होने के लिए बधाई देना चाहता हूं।'' संवाददाताओं से कहा.

नड्डा, जो भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि अस्पताल के अधिकारियों के साथ निरीक्षण और चर्चा को देखते हुए, अन्य सुविधाओं के साथ ओपीडी सेवाएं एक पखवाड़े के भीतर शुरू हो जाएंगी।

“संकाय भर्ती बहुत तेज गति से चल रही है और हमारा प्रयास सर्वोत्तम संकाय प्रदान करना है। कुछ बेहतरीन डॉक्टर और प्रोफेसर पहले ही शामिल हो चुके हैं,'' उन्होंने कहा कि एम्स जैसे अस्पताल को अपनी पूरी क्षमता तक विकसित होने में कम से कम एक दशक का समय लगता है।

लोगों से सहयोग मांगते हुए उन्होंने कहा कि एम्स विजयपुर जम्मू के लोगों के लिए प्रधानमंत्री का एक उपहार है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल फरवरी में एम्स, जम्मू का उद्घाटन किया और वर्तमान में मेडिकल छात्रों के चार बैच संस्थान में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "पहला बैच 50 छात्रों के साथ शुरू हुआ और दूसरा और तीसरा 62-62 छात्रों के साथ शुरू हुआ, जबकि चौथे बैच में 100 छात्र शामिल हैं।"

इससे पहले, छात्रों सहित एक सभा को संबोधित करते हुए, नड्डा ने कहा कि एम्स जम्मू के संचालन के साथ, जम्मू-कश्मीर और इससे सटे पंजाब और हिमाचल के किसी भी मरीज को इलाज के लिए पीजीआई चंडीगढ़ या दिल्ली जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि मरीजों का इलाज अब इसी संस्थान में किया जाएगा, उन्होंने डॉक्टरों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि आयुष्मान भारत जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक पहुंचे।

उन्होंने कहा कि सरकार देश में स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल बनाने की भी योजना बना रही है और "हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं"।

नड्डा ने कहा कि देश के लोगों को हम सभी से बहुत सारी अपेक्षाएं और आकांक्षाएं हैं और हमें उनकी संतुष्टि के लिए इन सभी को पूरा करना है। 6/2/2024 केवीके

के.वी.के.