भोपाल, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को मारे गए दलित युवक अंजना अहिरवार की बहन अंजना अहिरवार के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की, जिनकी दो दिन पहले सागर जिले में रहस्यमय परिस्थितियों में मौत हो गई थी।

परिवार के सदस्यों से मिलने के बाद, यादव ने घोषणा की कि बरोदिया नोनागिर में एक पुलिस चौकी स्थापित की जाएगी, जहां मृतक का परिवार रहता है।

अहिरवार के भाई नितिन अहिरवार उर्फ ​​​​लालू को पिछले अगस्त में उत्पीड़न के एक मामले में समझौते के लिए दबाव डालने वाले कुछ लोगों ने कथित तौर पर पीट-पीटकर मार डाला था। 26 मई को उसके चाचा का शव ले जा रही एम्बुलेंस से गिर जाने के बाद उसकी मौत हो गई, जिसे कथित तौर पर पीटा गया था। पुलिस ने पिछले दिन कुछ व्यक्तियों द्वारा हत्या किये जाने की बात कही थी।

मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अहिरवार के परिवार से बात की थी और उन्हें समर्थन का आश्वासन दिया था, जबकि पार्टी के एमपी प्रमुख जीतू पटवारी ने उनके गांव में मुलाकात की थी।

पटवारी ने अहिरवार की “संदिग्ध” मौत, उसके चाचा और उसके भाई की हत्या की सीबीआई जांच की मांग की है और आरोप लगाया है कि भाजपा शासित राज्य में “जंगल राज” कायम है।

परिवार के सदस्यों से मिलने के बाद, यादव ने कहा कि राज्य सरकार प्रयास कर रही है कि ऐसी "दुखद घटना" दोबारा न हो।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पीड़ित परिवार के साथ है और ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए गांव में एक पुलिस चौकी खोली जाएगी.

यादव ने इन घटनाओं के लिए "आपसी दुश्मनी" को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि हालांकि राज्य सरकार इस मामले में पक्षकार नहीं है, लेकिन वह मृतक परिवार के साथ खड़ी है।

राहुल गांधी द्वारा परिवार के सदस्यों से बात करने के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा, "कांग्रेस को ऐसी दुखद घटनाओं पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।"

यादव ने कहा कि राजेंद्र अहिरवार के परिजनों को 8.25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी.

मंगलवार को अहिरवार के परिवार से मुलाकात के दौरान, पटवारी ने राहु गांधी को फोन किया और अपने भाई से बात कराई।

गांधी ने अहिरवार के भाई को आश्वासन दिया कि कांग्रेस परिवार को हर संभव मदद देगी।

“एक महिला के साथ छेड़छाड़ होती है, फिर उसके भाई की हत्या कर दी जाती है, और बाद में न्याय मांगते समय उसके चाचा की भी हत्या कर दी जाती है। उसकी मां को निर्वस्त्र कर गांव में घुमाया गया और अब शिकायतकर्ता महिला की भी हत्या कर दी गयी. यही स्थिति मध्य प्रदेश में है. ऐसा प्रतीत होता है कि यहां जंगल राज कायम है, ”पटवारी ने मंगलवार को कहा था।

उन्होंने प्रशासन पर अहिरवार के चाचा के हत्यारों के साथ मिलीभगत का आरोप लगाया। पटवारी ने कहा कि वे इस मामले की सीबीआई जांच की मांग करेंगे।

इससे पहले दिन में, राहुल गांधी ने अंजन अहिरवार की मौत पर भाजपा पर निशाना साधा और कहा, "हम एक ऐसी प्रणाली बनाएंगे जहां सबसे कमजोर व्यक्ति भी उत्पीड़न के खिलाफ मजबूती से आवाज उठा सकेगा।"