भोपाल (मध्य प्रदेश) [भारत], मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बुधवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 3.65 लाख करोड़ रुपये का राज्य बजट पेश किया जिसमें संस्कृति विभाग के लिए 1081 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा गया। राम पथ गमन, कृष्ण पथेय योजना का प्रावधान शामिल है।

राज्य के वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए संस्कृति विभाग का बजट पिछले वित्त वर्ष 2023-24 के बजट अनुमान से ढाई गुना अधिक है.

राज्य विधानसभा में बोलते हुए, देवड़ा ने कहा, "राज्य सरकार राज्य के विभिन्न सांस्कृतिक समूहों को प्रोत्साहित कर रही है। इन समूहों ने राज्य और देश के विभिन्न स्थानों और विदेशों में भी अपनी उत्कृष्ट कला का प्रदर्शन करके राज्य का सम्मान बढ़ाया है। हमारा सरकार भारत के कालजयी महान नायकों की प्रतिभा का संग्रहालय वीर भारत ट्रस्ट की स्थापना कर रही है। वीर भारत संग्रहालय की स्थापना के माध्यम से मध्य प्रदेश ने भारतीय सभ्यता के रक्षकों के योगदान को संरक्षित करने के ऐतिहासिक कार्य में एक कदम आगे बढ़ाया है। यह देश और दुनिया में अपनी तरह का पहला संग्रहालय होगा।”

भगवान राम ने अपने वनवास के दौरान राज्य के विभिन्न स्थानों की यात्रा की। राज्य सरकार का संकल्प है कि राज्य की सीमा के अंतर्गत राम पथ गमन क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों को चिन्हित कर उनका विकास किया जायेगा। इसी तरह, सीएम मोहन यादव ने श्री कृष्ण पाथेय योजना की घोषणा की है, जिसके माध्यम से राज्य में श्री कृष्ण पथ की फिर से खोज करना और संबंधित क्षेत्रों के साहित्य, संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित और बढ़ावा देना प्रस्तावित है।

"हमारी सरकार राज्य के विभिन्न स्थानों पर स्थापित प्राचीन मंदिरों के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत 7,80,765 वरिष्ठ नागरिकों को रेल या विमान से विभिन्न धार्मिक स्थानों की मुफ्त यात्रा कराई गई। 50 रुपये का बजट प्रावधान है।" वित्त वर्ष 2024-25 के लिए इस योजना के लिए करोड़ रुपये का प्रस्ताव है, ”मंत्री ने कहा।

राज्य विधानसभा में पेश बजट के बाद सीएम यादव ने मीडियाकर्मियों को संबोधित किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि राज्य सरकार ने राम पथ गमन और श्री कृष्ण पाथेय योजना की परियोजना शुरू की है. बजट में इस बात के लिए पर्याप्त धनराशि प्रस्तावित की गई है कि राज्य के धार्मिक स्थलों को तीर्थ स्थल बनाया जाए।

राज्य के वित्त मंत्री देवड़ा ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए वर्तमान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार का पहला बजट पेश किया।

सीएम यादव ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 3.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश किया और उन्होंने लक्ष्य रखा कि अगले पांच वर्षों में राज्य का बजट दोगुना हो जाएगा.