नई दिल्ली [भारत], मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंगलवार को नई दिल्ली के कृषि भवन में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की और कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर बैठक की।

"आज मेरी कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ उनके कार्यालय में बैठक हुई। हमने कुछ विषयों पर चर्चा की और कुछ निर्णय भी लिए गए हैं। हमारे राज्य की एक फसल कोडोकुटकी न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के अंतर्गत नहीं आती थी, जिसके लिए हमने मामला कृषि मंत्री के सामने है,'' सीएम यादव ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा।

सीएम ने कहा, "रागी कोडोकुटकी के बराबर की फसल है, इसलिए मैंने इसके बराबर एमएसपी देने का सुझाव दिया। मैं इस पर सहमत होने के लिए कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने दालों और पाम तेल की खेती के संबंध में भी सुझाव दिए हैं।"

दूसरी ओर, केंद्रीय मंत्री चौहान ने कहा कि एमपी के सीएम यादव मध्य प्रदेश के कुछ मुद्दों को लेकर आए थे जिसके बाद उन्होंने उनसे मुलाकात की और मुद्दों पर चर्चा के लिए अधिकारियों के साथ बैठक भी की.

"आज मुख्यमंत्री मोहन यादव मध्य प्रदेश के कुछ मुद्दे लेकर आए थे, मैंने सभी अधिकारियों को बुलाया और तुरंत चर्चा की। कोदोकुटकी मध्य प्रदेश में मोटे अनाज के रूप में उगाई जाती है, खासकर आदिवासी इलाकों में, इसलिए अब तक कोदोकुटकी की खरीद नहीं हुई है।" अब हमने कोदोकुटकी को 4290 रुपये पर खरीदने का फैसला किया है जो रागी का एमएसपी है ताकि हम बाजरा को बढ़ावा दे सकें और आदिवासियों को उचित मूल्य मिल सके मूंग खरीदें, ”चौहान ने कहा।

इसके अलावा सीएम यादव ने कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे भी विभाग के सामने रखे हैं और हम सभी मध्य प्रदेश और देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा, मुख्यमंत्री द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीरता से लिया गया है, हमने कई मुद्दों पर तत्काल निर्णय लिया है और कई ऐसे हैं जिन पर हम नीति के अनुसार विचार करेंगे।