ठाणे, एनसीपीसीआर के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने महाराष्ट्र के ठाणे जिले में सड़क पर रहने वाले बच्चों और उनके परिवारों के पुनर्वास के लिए सहकारी आश्रय स्थापित करने का प्रस्ताव दिया है।

जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, कानूनग ने सड़क पर रहने वाले बच्चों और उनके परिवारों के स्थायी पुनर्वास को सुनिश्चित करने के लिए ठोस प्रयासों की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया।



राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के प्रमुख ने बुधवार को कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की.



2016 से शुरू किए गए सहयोगात्मक प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए, कानूनगो ने बच्चों और उनके परिवारों के लिए स्थायी पुनर्वास की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि नगर निगमों और नगर पालिकाओं को वित्तीय क्षमता बढ़ाने और सड़क पर रहने वाले बच्चों के लिए स्कूल में नामांकन की सुविधा सहित सक्रिय कदम उठाने की जरूरत है।

कानूनगो ने भोपाल में एक सफल परियोजना का हवाला देते हुए एक प्रभावी समाधान के रूप में "सहकारी आश्रयों" की स्थापना का प्रस्ताव रखा।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से ऐसी परियोजनाओं का दौरा करने, उनकी कार्यप्रणाली का अध्ययन करने और उन्हें ठाणे जिले में दोहराने का आग्रह किया।