गंगटोक, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के विशेषज्ञों की एक टीम ने बुधवार को सिक्किम के मंगन जिले में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का व्यापक सर्वेक्षण किया।

सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) के अधिकारियों के साथ, डिप्टी कमांडेंट रजत मल्होत्रा ​​के नेतृत्व में एनडीएमए टीम ने मंगशिला, नागा, सांकलांग और फिदांग क्षेत्रों का दौरा किया।

उन्होंने उत्तरी सिक्किम में रणनीतिक रूप से स्थित मंगन जिले में भूस्खलन की घटनाओं के पीछे भारी वर्षा, खड़ी ढलान, चुनौतीपूर्ण स्थलाकृति और अस्थिर मिट्टी की संरचना सहित कई प्रमुख कारकों की पहचान की।

उन्होंने कहा कि टीम ने स्थानीय लोगों के विस्थापन और स्थानीय अर्थव्यवस्था और आजीविका पर प्रभाव के अलावा सड़कों, घरों और कृषि भूमि सहित बुनियादी ढांचे को महत्वपूर्ण नुकसान भी दर्ज किया।

एनडीएमए टीम ने स्थानीय लोगों से भी बातचीत की और उनकी शिकायतों पर ध्यान दिया और उनकी समस्याओं के दीर्घकालिक समाधान का आश्वासन दिया।

टीम को मंगन के जिला मजिस्ट्रेट अनंत जैन ने क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न समग्र स्थिति के बारे में जानकारी दी और सुझाव दिया कि स्थिति की गंभीरता को समझने के लिए इस संबंध में पिछली रिपोर्टों को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

दौरे पर आए एनडीएमए अधिकारियों ने कहा कि इस मुद्दे के समाधान के लिए दीर्घकालिक योजना तैयार करने के लिए उच्च अधिकारियों और संबंधित मंत्रालय को एक व्यापक रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

पिछले महीने मंगन जिले में मूसलाधार बारिश के कारण सड़कें बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे लगभग 1,500 पर्यटक एक सप्ताह तक फंसे रहे, जबकि छह लोगों की मौत हो गई।