लंदन, प्रमुख एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल ने वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में अपने बेटे आकाश पॉल को व्यवसाय प्रशासन की सेवाओं के लिए डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया है।

यूके स्थित कपारो ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के 93 वर्षीय संस्थापक ने कहा कि उनके बेटे का सम्मान वर्षों से कंपनी की किस्मत, खासकर भारत में इसके निवेश और हितों के निर्माण के प्रति उनके समर्पण की मान्यता है।

रविवार को लंदन चिड़ियाघर में एक समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर इब्राहिम आदिया द्वारा आकाश पॉल को औपचारिक वस्त्र और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। "मेरे बेटे ने 1982 से कैपारो में मेरे साथ काम किया है," लॉर्ड पॉल ने कहा, जिन्होंने 26 वर्षों तक वॉल्वरहैम्प्टन विश्वविद्यालय के चांसलर के रूप में कार्य किया है।

“आकाश को 1992 में कपारो समूह का सीईओ नियुक्त किया गया था। इस दौरान, उन्होंने यूके, यूरोप, अमेरिका और भारत में कपारो की विकास रणनीति को आगे बढ़ाया, साथ ही यूनाइटेड किंगडम में कंपनियों की क्षमता का विस्तार और लाभप्रदता बढ़ाई और अध्यक्ष रहे। कैपारो ऑटोमोटिव एस्पाना, स्पेन और कार्यकारी बोर्ड, बुल मूस ट्यूब, यूएसए,” उन्होंने कहा।

अपने स्वीकृति भाषण में, आकाश पॉल ने कहा कि सम्मान पाकर वह "बहुत विनम्र और बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं"।

पत्नी निशा और बेटे आरुष के साथ आए आकाश पॉल ने कहा, "शायद, मैं अपने पिता से डिग्री प्राप्त करने वाला एकमात्र स्नातक हूं, जिसे स्वतंत्र रूप से यूनिवर्सिटी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया है, निश्चित रूप से, मैं जोड़ सकता हूं।"

समारोह में थॉमस एंथोनी मोद्रोव्स्की को मरणोपरांत और स्टीफन स्मिथ को विनिर्माण और वास्तुकला में योगदान के लिए मानद फ़ेलोशिप भी प्रदान की गई।

लंदन चिड़ियाघर के प्रमुख लाभार्थियों में से एक के रूप में, भावुक लॉर्ड पॉल ने अपनी दिवंगत बेटी अंबिका, बेटे अंगद और पत्नी अरुणा को श्रद्धांजलि देते हुए अपने परिवार की विशेष यादों को याद किया। उन्होंने अपनी दिवंगत पत्नी की याद में विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड बिल्ट एनवायरमेंट का नाम बदलकर लेडी अरुणा स्वराज पॉल बिल्डिंग किए जाने का भी स्वागत किया, जिनका 2022 में निधन हो गया था।