नई दिल्ली [भारत], राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इस साल जनवरी में मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में हुई चार नागरिकों की भीषण हत्या के मामले में पहले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

मणिपुर के रहने वाले लुनमिनसेई किपगेन उर्फ ​​लैंगिनमांग उर्फ ​​मांग उर्फ ​​लेवी को एनआईए ने शनिवार को असम के गुवाहाटी के लोखरा स्थित सेंट्रल जेल से गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और शस्त्र अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत गिरफ्तार किया था।

"लुनमिनसेई किपगेन 18 जनवरी 2024 को हुई भीषण हत्याओं के लिए गिरफ्तार होने वाला पहला आरोपी है, जब सशस्त्र बदमाशों ने बिष्णुपुर के निंगथौखोंग खा खुनोउ स्थित जल उपचार संयंत्र के पास चार नागरिकों की बेरहमी से हत्या कर दी थी। हमलावरों ने अंधाधुंध गोलीबारी की थी। एनआईए ने कहा, ''अत्याधुनिक हथियारों के कारण उस दुर्भाग्यपूर्ण दोपहर को नागरिकों की दुखद मौत हो गई।''

एनआईए, जिसने इस साल 9 फरवरी को मामला (आरसी-01/2024/एनआईए/आईएमपी) दर्ज किया था, ने जांच के दौरान पाया कि किपगेन घातक हमले में सक्रिय रूप से शामिल था, जो देश में चल रही जातीय अशांति और हिंसा का हिस्सा था। उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर.

एजेंसी ने कहा कि पहले कुकी आतंकवादी संगठन केएनएफ (पी) का एक कैडर, किपगेन वर्तमान हिंसा के दौरान एक अन्य कुकी आतंकवादी संगठन, यूनाइटेड कुकी नेशनल आर्मी (यूकेएनए) में शामिल हो गया था और भयानक हत्याओं में भाग लिया था।