नई दिल्ली, प्रीमियम कार्यक्षेत्र की मांग से उत्साहित, एम्बेसी ऑफिस पार्क आरईआई किराये पोर्टफोलियो का विस्तार करने की अपनी रणनीति के हिस्से के रूप में अपने चल रहे कार्यालय परिसरों को पूरा करने के लिए अगले चार वर्षों में 3,800 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

एम्बेसी आरईआईटी, जो भारत का पहला सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) है, के पास वर्तमान में बेंगलुरु, मुंबई, पुणे और दिल्ली-एनसीआर में 36.5 मिलियन (365 लाख) वर्ग फुट पूर्ण कार्यालय स्थान है।

एम्बास आरईआईटी के सीईओ अरविंद मैया ने एक इंटरव्यू में कहा कि कंपनी का कारोबार लगातार मजबूती से बढ़ रहा है।

अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए, उन्होंने कहा कि कंपनी वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) और घरेलू खिलाड़ियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बेंगलुरु में 6.1 मिलियन (6 लाख) वर्ग फुट प्रीमियम कार्यालय स्थान का निर्माण कर रही है।

इसके अतिरिक्त, मैया ने कहा कि कंपनी ने 1,269 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर प्रायोजक एम्बेसी ग्रुप से एक ग्रेड-ए बिजनेस पार्क, एम्बेसी स्प्लेंडिड टेकज़ोन (ईएसटीजेड) खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। “हम वर्तमान में 6.1 मिलियन वर्ग फुट ग्रेड का निर्माण कर रहे हैं। एक कार्यालय स्थान, जो अगले चार वर्षों में पूरा हो जाएगा, ”उन्होंने कहा।

इस 6.1 मिलियन वर्ग फुट जगह के निर्माण की कुल लागत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "हमने पहले ही कुछ राशि का निवेश किया है। इन कार्यालय भवनों को पूरा करने के लिए लंबित निर्माण लागत लगभग 3,800 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।" है।"

कंपनी नियोजित निवेश को मुख्य रूप से ऋण के माध्यम से वित्तपोषित करेगी।

उन्होंने कहा कि 6.1 मिलियन वर्ग फुट में से 2.5 मिलियन (25 लाख) वर्ग फुट का निर्माण इस वित्तीय वर्ष में, 2.2 मिलियन (22 लाख) वर्ग फुट का निर्माण 2025-26 में, 0. मिलियन (4 लाख) वर्ग फुट का निर्माण 2026-27 में किया जाएगा। और शेष 1 मिलियन (10 लाख वर्ग फुट) वित्तीय वर्ष 2027-28 में। चेन्नई में नई संपत्तियों के अधिग्रहण के बारे में पूछे जाने पर मैया ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह सौदा अगले महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा।

बिजनेस पार्क ईएसटीजेड का कुल क्षेत्रफल 1.4 मिलियन (14 लाख) वर्ग फुट है, जिसका 95 प्रतिशत हिस्सा वेल्स फारगो और बीएनवाई मेलॉन जैसी बड़ी वैश्विक कंपनियों को पट्टे पर दिया गया है।

इसमें 1.6 मिलियन (16 लाख) वर्ग फुट निर्माणाधीन और 2 मिलियन (20 लाख) वर्ग फुट भविष्य की विकास क्षमता भी शामिल है।

एम्बेसी आरईआईटी ने अपने उत्तोलन को कम करने और व्यवसाय को और विस्तारित करने के लिए इस अधिग्रहण के लिए 2,500 करोड़ रुपये तक जुटाने की योजना बनाई है।

चालू वित्त वर्ष में परिचालन पोर्टफोलियो मौजूदा 36.5 मिलियन वर्ग फुट से बढ़कर जैविक और जैविक मार्गों के माध्यम से 40.5 मिलियन वर्ग फुट तक बढ़ने की संभावना है। पिछले वित्तीय वर्ष के प्रदर्शन पर, मैया ने कहा, “कुल मिलाकर, FY24 वास्तव में अच्छा था राजस्व और शुद्ध परिचालन आय (एनओआई) में वृद्धि साल-दर-साल लगभग 8 प्रतिशत थी।"

उन्होंने कहा, अधिभोग स्तर 85 प्रतिशत पर स्थिर हो गया है।

कंपनी ने पिछले साल 8.1 मिलियन वर्ग फुट की सकल लीजिंग हासिल की, जो अब तक की सबसे अधिक है।

भारतीय कार्यालय बाजार पर सकारात्मक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, मैया ने कहा कि कंपनी ने 2024-25 के लिए मार्गदर्शन दिया है, जिसमें कुल पट्टे का 5.4 मिलियन वर्ग फुट शामिल है। दूतावास आरईआईटी के प्रबंधक, दूतावास कार्यालय पार्क प्रबंधन सेवाओं के निदेशक मंडल ने घोषणा की Q4 FY24 के लिए 495 करोड़ रुपये या 5.22 रुपये प्रति यूनिट का वितरण।

इसके साथ, पूरे 2023-24 के लिए संचयी संवितरण कुल 2,02 करोड़ रुपये या 21.33 रुपये प्रति यूनिट है।

कार्यालय स्थानों के अलावा, एम्बेसी आरईआईटी में चार परिचालन वाणिज्यिक होटल, दो निर्माणाधीन होटल और किरायेदारों को नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति करने वाला 100 मेगावाट का सौर पार्क भी है।