चंडीगढ़, प्रमुख साइबर सुरक्षा प्रमुख टीएसी सिक्योरिटी के संस्थापक त्रिशनीत अरोड़ा ने कहा है कि उद्यमिता आर्थिक कायाकल्प के लिए एक व्यवहार्य मार्ग प्रस्तुत करती है और एक संपन्न उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र स्थायी विकास को बढ़ावा दे सकता है।

अरोड़ा का मानना ​​है कि उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देना पंजाब की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने और इसकी वित्तीय समस्याओं को दूर करने की कुंजी हो सकता है और पंजाब की समृद्धि का मार्ग उद्यमियों और सरकार के बीच सहयोग में निहित है।

वह एक सहक्रियात्मक संबंध की कल्पना करते हैं जहां सरकार आवश्यक बुनियादी ढांचा और नीति समर्थन प्रदान करती है, जबकि उद्यमी नवाचार और विकास को बढ़ावा देते हैं।

उन्होंने कहा, यह साझेदारी व्यवसायों के फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल तैयार कर सकती है, जिससे अंततः राज्य की अर्थव्यवस्था को लाभ होगा।

अरोड़ा ने कहा, "प्रौद्योगिकी और एआई में उत्पादकता बढ़ाकर, लागत कम करके और टिकाऊ कृषि पद्धतियों को सुनिश्चित करके पंजाब में खेती में क्रांति लाने की क्षमता है।"

टीएसी सिक्योरिटी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध है और इसका बाजार पूंजीकरण 800 करोड़ रुपये है।

उन्होंने कहा कि सरकार को अपनी ओर से परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में उद्यमशीलता की क्षमता को पहचानना चाहिए और एक ऐसा वातावरण बनाने की दिशा में काम करना चाहिए जो व्यावसायिक नवाचार का पोषण और समर्थन करता हो।

उन्होंने कहा कि 3.74 लाख करोड़ रुपये के भारी कर्ज के साथ, राज्य के वित्तीय स्वास्थ्य को कायाकल्प की सख्त जरूरत है।

पंजाब की अर्थव्यवस्था परंपरागत रूप से कृषि द्वारा संचालित रही है। हालाँकि, विविधीकरण की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है, उन्होंने कहा।

"सटीक कृषि तकनीकों, वास्तविक समय डेटा विश्लेषण और एआई-संचालित फसल प्रबंधन के साथ, किसान अपने संसाधनों का अनुकूलन कर सकते हैं, पैदावार की भविष्यवाणी कर सकते हैं और जोखिमों को अधिक प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, "इन प्रगतियों को अपनाने से न केवल कृषि उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि हमारे किसानों की आजीविका में भी सुधार होगा, जिससे पंजाब आधुनिक खेती में अग्रणी बन जाएगा।"

उन्होंने कहा, मार्गदर्शन प्रदान करके, शिक्षा में निवेश करके और अनुकूल कारोबारी माहौल को बढ़ावा देकर, सरकार नए कारोबारी नेताओं के उभरने का मार्ग प्रशस्त कर सकती है।

पंजाब के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक उसके युवाओं का विदेशों में अवसरों की तलाश में पलायन है। इस प्रतिभा पलायन को रोकने के लिए, अरोड़ा एक ऐसा माहौल बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हैं जहां युवा प्रतिभाएं राज्य के भीतर अपना भविष्य देख सकें।

उन्होंने कहा, इसमें न केवल रोजगार सृजन शामिल है, बल्कि इनोवेशन हब को बढ़ावा देना, स्टार्टअप के लिए पूंजी तक पहुंच प्रदान करना और मजबूत बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करना भी शामिल है।

उन्होंने कहा, "सफल स्थानीय रोल मॉडल प्रदर्शित करके और विकास के रास्ते बनाकर, हम अपने युवाओं को पंजाब में रहने और उसकी प्रगति में योगदान करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।"

अरोड़ा को 2018 में फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया सूची में नामित किया गया था और 2019 में फॉर्च्यून इंडिया की भारत के सबसे प्रतिभाशाली बिजनेस माइंड्स की 40 अंडर 40 सूची में शामिल किया गया था।

एक उल्लेखनीय मान्यता में, सांता फ़े, यूएसए के मेयर ने साइबर सुरक्षा के भविष्य के प्रति अपने दृष्टिकोण के सम्मान में 25 अगस्त, 2017 को "त्रिशनीत अरोड़ा दिवस" ​​​​के रूप में घोषित किया। इसके अतिरिक्त, उन्हें आकाश अंबानी जैसे उल्लेखनीय उद्यमियों के साथ जीक्यू के 50 सबसे प्रभावशाली युवा भारतीयों में सूचीबद्ध किया गया है।