एक प्रेस विज्ञप्ति में, ईसीबी ने घोषणा की कि उसने मुद्रास्फीति में गिरावट के कारण जमा सुविधा दर को 25 आधार अंक घटाकर 3.5 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय बैंक की जून में दर में कटौती के बाद आया है, जो पांच वर्षों में पहली कटौती थी।

बाजार को उम्मीद है कि इस कदम से यूरो क्षेत्र में परिवारों और व्यवसायों के लिए वित्तपोषण की स्थिति और आसान हो जाएगी।

बैंक ने कहा, "मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण, अंतर्निहित मुद्रास्फीति की गतिशीलता और मौद्रिक नीति संचरण की ताकत के गवर्निंग काउंसिल के अद्यतन मूल्यांकन के आधार पर, अब मौद्रिक नीति प्रतिबंध की डिग्री को कम करने के लिए एक और कदम उठाना उचित है।"

ईसीबी द्वारा तीन प्रमुख ब्याज दरों के बीच स्थापित प्रसार के अनुसार, जमा सुविधा दर में कटौती के बाद, मुख्य पुनर्वित्त संचालन और सीमांत ऋण सुविधा के लिए दरें क्रमशः 3.65 प्रतिशत और 3.90 प्रतिशत तक कम हो जाएंगी।

केंद्रीय बैंक द्वारा जारी नवीनतम कर्मचारी अनुमान मुद्रास्फीति के पूर्वानुमानों को उसके जून के अनुमानों से अपरिवर्तित रखते हैं। ईसीबी कर्मचारियों का अनुमान है कि 2024 में मुद्रास्फीति औसतन 2.5 प्रतिशत, 2025 में 2.2 प्रतिशत और 2026 में 1.9 प्रतिशत रहेगी।

2024 और 2025 दोनों के लिए मुख्य मुद्रास्फीति अनुमानों को ऊपर की ओर संशोधित किया गया है।

यूरो क्षेत्र में आर्थिक वृद्धि के अनुमानों को जून की तुलना में नीचे संशोधित किया गया है। ईसीबी स्टाफ का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था 2024 में 0.8 प्रतिशत, 2025 में 1.3 प्रतिशत और 2026 में 1.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी।

ईसीबी ने समयबद्ध तरीके से यूरो क्षेत्र में मुद्रास्फीति को कम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा, "इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जब तक आवश्यक हो तब तक यह नीतिगत दरों को पर्याप्त रूप से प्रतिबंधात्मक रखेगा।"

जून के बाद से यह दूसरी बार है जब ईसीबी ने प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की है, जब दरों में 25 आधार अंकों की कमी की गई थी।