बुधवार को, स्वास्थ्य मंत्रालय ने रोम, वेनिस और फ्लोरेंस जैसे प्रमुख पर्यटन स्थलों सहित 13 शहरों के लिए एक नारंगी गर्म मौसम चेतावनी जारी की - जो देश की चार-टाई प्रणाली में दूसरा उच्चतम स्तर है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद गुरुवार को सात शहरों और शुक्रवार को 11 शहरों के लिए रेड अलर्ट (उच्चतम जोखिम) जारी किया गया, जबकि अन्य शहरी क्षेत्र इसी अवधि में ऑरेंज अलर्ट के तहत रहेंगे।

इटली की वायु सेना द्वारा प्रदान किए गए मौसम पूर्वानुमानों के अनुसार, सप्ताह के दौरान तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है, और दक्षिणी सिसिली और सार्डिनिया के सबसे बड़े द्वीपों में तापमान इससे भी अधिक होने की उम्मीद है।

मौसम पूर्वानुमान ऑनलाइन सेवा ilMeteo.it ने कहा कि हीटवेव एक एंटीसाइक्लोन द्वारा संचालित होती है, जो उच्च बैरोमीटर का दबाव का एक मोर्चा है, जो अफ्रीका से आगे बढ़ रहा है, जिससे कम से कम अगले 10 दिनों के लिए तापमान और आर्द्रता का स्तर बढ़ रहा है।

शीर्ष गर्मी की अवधि की आधिकारिक शुरुआत से पहले, जून की दूसरी छमाही में इटली को पहले से ही बड़ी गर्मी का सामना करना पड़ा।

आमतौर पर, नारंगी और लाल अलर्ट के कारण देश भर में जंगल की आग का खतरा बढ़ जाता है।

इटली हाल के वर्षों में बढ़ी हुई आवृत्ति के साथ व्यापक जंगल की आग से पीड़ित है। हालाँकि, 2024 में अब तक कोई बड़ी घटना दर्ज नहीं की गई है।