अपनी टिप्पणी में, मैटरेल्ला ने रविवार को कहा कि इतालवी गणराज्य के निर्माण ने "यूरोप के लिए खुला इटली" बनाया और उन्होंने इटली और पूरे यूरोप में एकता का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और नाटो सहित इतालवी बहुपक्षीय सहयोग के महत्व का भी हवाला दिया।

इतालवी राष्ट्रपति की टिप्पणी दुनिया भर में हिंसा में वृद्धि के साथ-साथ यूरोपीय संघ के राज्यों के बीच बढ़ते राजनीतिक विभाजन के साथ आई है।

इससे कुछ ही दिन पहले इटली सहित यूरोपीय संघ के 27 राज्यों में नागरिक यूरोपीय संसद के नए सदस्यों का चयन करने के लिए मतदान करेंगे।

मैटरेल्ला ने रोम में देश के अज्ञात सैनिक के मकबरे पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिसके बाद एक परेड हुई और इतालवी ध्वज के रंगों के साथ धुएं के साथ प्रसिद्ध जेट फ्लाई-ओवर हुआ।

मैटरेल्ला के साथ प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी, सीनेट और चैंबर ऑफ डेप्युटीज़ के अध्यक्ष, कई सरकारी मंत्री और लगभग 300 शहरों और कस्बों के मेयर शामिल हुए। इटली स्थित राजनयिक कोर के दर्जनों सदस्य भी साथ थे।

मेलोनी ने अपनी टिप्पणी में कहा कि इटली को "यूरोप के पहले विचार" पर लौटना चाहिए, जो बहु-राज्य सहयोग और राष्ट्रीय स्वायत्तता के बीच संतुलन का संदर्भ है।

यह तब भी आता है जब इटली बड़े औद्योगिक देशों के G7 क्लब की घूर्णनशील अध्यक्षता रखता है।