मंगलवार को इजरायली मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यरूशलेम में संसद, नेसेट के पास प्रदर्शनकारियों ने नए चुनावों का आह्वान किया।

मंगलवार को लगातार तीसरा दिन है जब देश में सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए हैं।

आने वाले दिनों में और भी प्रदर्शनों की योजना है.

इज़राइल में कई महीनों से नेतृत्व के ख़िलाफ़ बार-बार बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

कई इज़राइलियों ने नेतन्याहू पर अपने अति-रूढ़िवादी गठबंधन सहयोगियों की मांगों के आगे झुकने का आरोप लगाया और इसलिए हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों को रिहा करने के समझौते को विफल करने का भी आरोप लगाया।

कुछ मंत्री इस्लामी संगठन के साथ समझौते के खिलाफ हैं, क्योंकि इससे युद्धविराम और इजरायली जेलों से फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई का भी प्रावधान होगा।

दूसरी ओर, नेतन्याहू अप्रत्यक्ष वार्ता में गतिरोध के लिए फिलिस्तीनी इस्लामी संगठन हमास और उसके अड़ियल रुख को जिम्मेदार मानते हैं।

हाल ही में, इज़राइल में अधिक से अधिक लोग नेतृत्व के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शनों में भाग ले रहे हैं। इसकी आलोचना बढ़ रही है क्योंकि विरोध प्रदर्शन में चिकित्सा कर्मचारियों को पुलिस द्वारा काम करने से रोका गया है या पानी की बौछारों के इस्तेमाल से घायल किया गया है।

सोमवार शाम को येरूशलम में प्रधानमंत्री के निजी आवास के बाहर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. कई लोग घायल हो गये. पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया.



int/khz