वीएमपीएल

सिलीगुड़ी (पश्चिम बंगाल) [भारत], 11 जून: इंस्पिरिया नॉलेज कैंपस ने एक इनोवेटिव सॉफ्ट स्किल्स, एम्प्लॉयबिलिटी स्किल्स और पर्सनैलिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसे कहा जाता है। =https://inspiria.edu.in/inskill-soft-skills-training-course-at-inspiria/]InSkills, जिसका नेतृत्व छात्रों ने किया। यह कार्यक्रम शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा कदम है, जो छात्रों को आधुनिक सफलता के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करता है। बिना किसी अतिरिक्त लागत के पेश किया गया, यह समग्र शिक्षा के प्रति इंस्पिरिया के समर्पण को दर्शाता है, जो छात्रों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करता है।

कार्यक्रम में संचार कौशल, टीम वर्क, समस्या-समाधान, समय प्रबंधन और भावनात्मक बुद्धिमत्ता सहित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। इंटरैक्टिव कार्यशालाओं, सेमिनारों और व्यावहारिक गतिविधियों के माध्यम से, छात्र मूल्यवान अनुभव और आत्मविश्वास प्राप्त करते हुए, वास्तविक दुनिया की स्थितियों में अपनी सीख को लागू करने में सक्षम होते हैं। कार्यक्रम एक सहायक और समावेशी शिक्षण वातावरण बनाने पर भी जोर देता है, जहां छात्र जोखिम लेने और अपनी क्षमता का पता लगाने के लिए सशक्त महसूस करते हैं।इंस्पिरिया नॉलेज कैंपस के प्रबंधन ट्रस्टी और सह-संस्थापक अतुल गुप्ता ने कहा, "इंस्पिरिया में, हम रचनात्मकता, नवाचार और व्यक्तिगत विकास को प्रेरित करने के लिए छात्र-नेतृत्व वाली शिक्षा की शक्ति में विश्वास करते हैं।" उन्होंने आगे कहा, "हमारा सॉफ्ट स्किल्स और एम्प्लॉयबिलिटी प्रोग्राम इस विश्वास का प्रमाण है, जो छात्रों को व्यावहारिक कौशल विकसित करने और अपने क्षेत्र में अग्रणी बनने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।"

इनस्किल्स की सामग्री को सैद्धांतिक अवधारणाओं के बजाय व्यावहारिक अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है। प्रत्येक मॉड्यूल को छात्रों को कार्रवाई योग्य तकनीक और दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में प्रभावी साबित हुए हैं। यह कार्यात्मक-आधारित सामग्री सुनिश्चित करती है कि छात्र जो सीखते हैं उसे तुरंत लागू कर सकते हैं, ठोस परिणाम देख सकते हैं और सीधे आवेदन के माध्यम से अपनी शिक्षा को मजबूत कर सकते हैं।

कौशल का एक मुख्य सिद्धांत मनोवैज्ञानिक सुरक्षा को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम एक गैर-निर्णयात्मक वातावरण सुनिश्चित करता है जहां छात्र अपनी विविध पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना जोखिम लेने और खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने में सुरक्षित महसूस करते हैं। यह पोषणकारी माहौल छात्रों को असफलता या आलोचना के डर के बिना अपनी क्षमता का पता लगाने और विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।इंस्किल्स प्रत्येक छात्र की विशिष्टता का भी जश्न मनाता है, यह मानते हुए कि प्रत्येक व्यक्ति मेज पर कुछ मूल्यवान लाता है। विविध प्रतिभाओं और दृष्टिकोणों को महत्व देने वाले समावेशी वातावरण को बढ़ावा देकर, कार्यक्रम छात्रों को समर्पित और निरंतर अभ्यास के माध्यम से उनकी अद्वितीय शक्तियों को खोजने और परिष्कृत करने में मदद करता है।

"हमारे छात्र-नेतृत्व वाले सॉफ्ट कौशल कार्यक्रम के माध्यम से, छात्रों ने आत्म-विश्वास और आश्वासन प्राप्त किया है, जिससे वे किसी भी चुनौती के लिए तैयार हो गए हैं। इससे उनकी क्षमता का पता चला है और उसमें तेजी आई है, जिससे वे अपनी क्षमताओं का दोहन करने के लिए सशक्त हुए हैं।" गीतांजलि राठौड़, मुख्य वास्तुकार और लीड फैसिलिटेटर इनस्किल्स ने कहा।

प्रगतिशील सीखने के लिए संरचित, कार्यक्रम को व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए सेमेस्टर में विभाजित किया गया है:सेमेस्टर 1: बुनियादी संचार कौशल - सुनने के कौशल और संचार में स्पष्टता पर ध्यान केंद्रित।

सेमेस्टर 2: बुनियादी टीम कौशल - रचनात्मक संघर्ष समाधान, निर्भरता, जवाबदेही और सौहार्द सिखाता है।

सेमेस्टर 3 और 4: व्यक्तित्व विकास और रोजगार कौशल - व्यक्तिगत गुणों और नौकरी के लिए तत्परता को बढ़ाता है।अंतिम सेमेस्टर: उच्च-स्तरीय सोच कौशल - छात्रों को जटिल पेशेवर और व्यक्तिगत चुनौतियों के लिए तैयार करता है।

कार्यक्रम का प्रभाव पहले से ही स्पष्ट है, छात्रों ने भविष्य की चुनौतियों के लिए आत्मविश्वास और तत्परता में वृद्धि की सूचना दी है। कार्यक्रम के माध्यम से विकसित किए गए कौशल की बदौलत कई छात्रों ने इंटर्नशिप और नौकरी के अवसर भी हासिल किए हैं।

इंस्पिरिया नॉलेज कैंपस नवीन और व्यावहारिक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो छात्रों को 21वीं सदी में सफलता के लिए तैयार करती है। छात्र-नेतृत्व वाला सॉफ्ट कौशल और रोजगार कार्यक्रम इस लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो छात्रों को एक परिवर्तनकारी सीखने का अनुभव प्रदान करता है जो उनके भविष्य को आकार देगा।भविष्य के लिए एक दृष्टिकोण

इंस्पिरिया नॉलेज कैंपस को विश्वास है कि इनस्किल्स कार्यक्रम के स्नातक कार्यबल में सबसे सक्षम, लक्ष्य-उन्मुख और मिशन-संचालित प्रतिभा के रूप में उभरेंगे। छात्रों को आवश्यक सॉफ्ट स्किल्स से लैस करके, इनस्किल्स न केवल उन्हें तत्काल सफलता के लिए तैयार कर रहा है, बल्कि उन्हें भविष्य के दयालु, नवोन्वेषी नेता बनने के लिए भी सशक्त बना रहा है। ये स्नातक लक्ष्य-उन्मुख और विनम्र होंगे, न केवल अपने बारे में बल्कि समाज और राष्ट्र के बारे में भी सोचेंगे।