इस वर्ष, इंडियास्किल्स में 30 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 61 कौशलों में 900 से अधिक उम्मीदवार और 400 से अधिक उद्योग विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

170 से अधिक महिलाएं लॉजिस्टिक्स और फ्रेग फॉरवर्डिंग, वेब टेक्नोलॉजीज, विजुअल मर्चेंडाइजिंग, फैशन टेक्नोलॉजी, ग्राफी डिजाइन टेक्नोलॉजी, पेंटिंग और डेकोरेटिंग, इलेक्ट्रिकल इंस्टालेशन, इंडस्ट्री डिजाइन टेक्नोलॉजी और रिन्यूएबल एनर्जी जैसे ट्रेडों में भाग ले रही हैं।

इंडियास्किल के विजेता सोनू लाठेर ने कहा, "इंडियास्किल्स 2024 में महिलाओं की भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जिससे उनकी अपार प्रतिभा का प्रदर्शन हो रहा है। यह बढ़ता प्रतिनिधित्व न केवल उनके कौशल का प्रमाण है, बल्कि हमारे देश के लिए अधिक समावेशी और न्यायसंगत भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।" 2022 और इंडियास्किल्स 2024 के जूरी सदस्य।

ऑटोनॉमस मोबाइल रोबोटिक्स, ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग, क्लाउ कंप्यूटिंग और मेक्ट्रोनिक्स जैसे नए जमाने के कौशल भी इंडियास्किल्स 2024 के इस संस्करण में काफी लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं।

उम्मीदवार इन उभरते ट्रेडों में बहुत उत्साह और दृढ़ संकल्प के साथ भाग ले रहे हैं।

ये कौशल एक जीवंत स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा दे रहे हैं, नई भूमिकाएँ बना रहे हैं, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित कर रहे हैं, जो सभी अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान करते हैं।

इसके अतिरिक्त, डिजिटल और तकनीकी कौशल में दक्षता देश की निर्यात क्षमताओं को बढ़ाती है, ग्री प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सतत विकास का समर्थन करती है, और स्मार्ट बुनियादी ढांचे के माध्यम से समग्र जीवन स्तर में सुधार करती है।

इंडियास्किल्स 2024 के विजेता, सर्वश्रेष्ठ उद्योग प्रशिक्षकों की मदद से, सितंबर 2024 में ल्योन, फ्रैंक में होने वाली वर्ल्डस्किल्स प्रतियोगिता के लिए तैयारी करेंगे और 7 से अधिक देशों के 1,500 प्रतियोगियों को एक साथ लाएंगे।

इस वर्ष, शुरुआती रुझानों से यह अनुमान लगाया गया है कि भारत वर्ल्डस्किल्स में ऑटोमोबाइल, आतिथ्य, मेक्ट्रोनिक्स और जल प्रौद्योगिकी में पदक जीतेगा।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय एमएसडीई के तत्वावधान में काम कर रहा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) इस कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रहा है और यह 19 मई को समाप्त होगा।

इस वर्ष, इंडियास्किल्स को टोयोटा किर्लोस्कर, ऑटोडेस्क, जेके सीमेंट, मारुति सुजुकी, लिंकोल इलेक्ट्रिक, NAMTECH, वेगा, लोरियल, श्नाइडर इलेक्ट्रिक, फेस्टो इंडिया, आर्टेमिस मेदांता और सिग्निया हेल्थकेयर जैसे 400 से अधिक उद्योग और अकादमी भागीदारों द्वारा समर्थित किया गया है।