लंदन, इंग्लैंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) ने बुधवार को बच्चों और युवाओं में ब्रेन ट्यूमर के लिए एक लक्षित उपचार शुरू करने की घोषणा की, जिसे घर पर लिया जा सकता है और यह बीमारी की प्रगति को काफी हद तक धीमा कर देता है।

यह पाया गया है कि ट्रैमेटिनिब के साथ डाबरफेनिब निम्न-श्रेणी के ग्लिओमास वाले बच्चों के लिए मानक कीमोथेरेपी की तुलना में तीन गुना से अधिक समय तक बीमारी को बढ़ने से रोकता है, जिसमें एक विशिष्ट आनुवंशिक उत्परिवर्तन होता है, जबकि उन्हें कीमोथेरेपी के कठोर दुष्प्रभावों से बचाया जाता है।

भारतीय मूल की एक महिला, जिसने 2018 में अपने आठ वर्षीय बेटे राज को हाई-ग्रेड ग्लियोमा के कारण खो दिया था, ने एनएचएस द्वारा उपयोग के लिए अनुमोदित किए गए "दयालु" नए उपचार का स्वागत किया।

“कई साल पहले, मुझे अपने बेटे के लिए कीमोथेरेपी उपचार बंद करने का निर्णय लेना पड़ा क्योंकि वह वर्षों के उपचार के बाद भयानक दुष्प्रभावों से पीड़ित था। यह मेरे लिए अब तक लिए गए सबसे कठिन निर्णयों में से एक था क्योंकि यह एक स्पष्ट संकेत था कि हमारे पास विकल्प खत्म हो रहे थे, और यह संभव था कि मैं उसे खो दूंगा, ”सुकी संधू, जो यूके के ब्रेन ट्यूमर चैरिटी के ट्रस्टी हैं, ने कहा। .

उन्होंने कहा, "हमें इस उपचार जैसे ब्रेन ट्यूमर वाले लोगों के लिए दयालु दवाओं और नए उपचारों की आवश्यकता है और मुझे उम्मीद है कि अन्य परिवारों को भी ये दवाएं मिलेंगी और उम्मीद है कि वे लंबे समय तक बीमारी से मुक्त रहेंगे और अच्छी गुणवत्ता वाला जीवन जी सकेंगे।" .

ग्लियोमास मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी में बढ़ता है और निम्न श्रेणी का हो सकता है, जहां ट्यूमर धीरे-धीरे बढ़ता है, या उच्च श्रेणी का हो सकता है, जहां वे अधिक तेजी से बढ़ते हैं और अक्सर घातक हो सकते हैं। अमेरिका में हर साल लगभग 150 बच्चों में निम्न श्रेणी के ग्लियोमास का निदान किया जाता है। लगभग 30 में उच्च ग्रेड ग्लियोमास का निदान किया जाता है - और उनमें से एक-पांचवें के बीआरएफ जीन में उत्परिवर्तन होता है जो ट्यूमर को कीमोथेरेपी के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर से हरी झंडी मिलने के बाद, नया उपचार आने वाले महीनों में एनएचएस पर निम्न-ग्रेड या उच्च-ग्रेड ग्लियोमास वाले एक से 17 वर्ष की आयु के उन युवाओं के लिए उपलब्ध होगा, जिनमें बीआरएफ वी600ई उत्परिवर्तन है। उत्कृष्टता (एनआईसीई) - जो राज्य-वित्त पोषित एनएचएस के लिए उपचार को मंजूरी देता है।

“ग्लियोमा ब्रेन ट्यूमर का निदान, जो अक्सर उन्नत उच्च-श्रेणी ग्लियोमा वाले लोगों के लिए घातक होता है, बच्चों और उनके परिवारों पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। उपचार के विकल्प सीमित हैं, और हम जानते हैं कि वे क्रूर हो सकते हैं,'' एनआईसीई में दवा मूल्यांकन के निदेशक साई हेलेन नाइट ने कहा।

"मुझे खुशी है कि हम इस नई संयोजन चिकित्सा की सिफारिश कर सकते हैं जो बच्चों को ट्यूमर बढ़ने के बिना लंबे समय तक जीवित रख सकती है और उन्हें और उनके परिवार को जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्रदान करती है," उन्होंने कहा।

संयोजन उपचार, जो अस्पताल के बजाय घर पर दिया जाता है, परिवर्तित बीआरएफ जीन द्वारा बनाए गए प्रोटीन को लक्षित करके काम करता है जो अनियंत्रित ट्यूमर वृद्धि के लिए जिम्मेदार होते हैं। नैदानिक ​​​​परीक्षणों से पता चला है कि कीमोथेरेपी की तुलना में कम दुष्प्रभाव होने के साथ-साथ, उपचार ने औसतन लगभग दो साल (24.9 महीने) के लिए निम्न-ग्रेड ग्लिओमास के विकास को रोक दिया - मानक कीमोथेरेपी (7.2 महीने) की तुलना में तीन गुना अधिक।

प्रोफेसर पीटर जॉनसन, एनएचएस नेशनल क्लिनिकल डायरेक्टर फॉर कैंसर, ने कहा: "मेरे लिए यह शानदार खबर है कि इस प्रकार के ब्रेन ट्यूमर वाले बच्चों और युवाओं के लिए यह नया और दयालु सटीक उपचार अब एनएचएस पर उपलब्ध होगा, यह एक महत्वपूर्ण कदम है।" ऐसा उपचार दिखाया गया है जिसे कीमोथेरेपी की तुलना में लेना आसान है और यह बीमारी के विकास को रोकने में बहुत प्रभावी है, जिससे बच्चों को लंबे समय तक जीवन की बेहतर गुणवत्ता प्राप्त करने में मदद मिलती है।

"इसे घर पर भी लिया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि बच्चे और किशोर अस्पताल में इलाज के लिए कम समय बिता सकते हैं और अपने प्रियजनों के साथ और उन चीजों को करने में अधिक समय बिता सकते हैं जिनका वे आनंद लेते हैं।"