नई दिल्ली [भारत], कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाई राहुल गांधी के लिए एक भावनात्मक नोट लिखा, जब उन्होंने दोनों सीटों पर चुनाव लड़ा और पार्टी ने लोकसभा चुनावों में अपनी स्थिति में सुधार किया।

राहुल की प्रशंसा करते हुए, प्रियंका गांधी ने कहा कि उनकी दोषसिद्धि पर संदेह किए जाने और उनके खिलाफ "झूठ का जबरदस्त प्रचार" किए जाने के बावजूद, राहुल कभी पीछे नहीं हटे और "सच्चाई के लिए लड़ते रहे।"

उन्हें "सबसे बहादुर" बताते हुए उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने प्यार, सच्चाई और दयालुता के साथ लड़ाई लड़ी और उन्हें उन पर गर्व है।

"आप खड़े रहे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने आपके साथ क्या कहा और क्या किया... कितनी भी विपरीत परिस्थितियाँ आई हों, आप कभी पीछे नहीं हटे, आपने विश्वास करना कभी नहीं छोड़ा, भले ही उन्होंने आपके दृढ़ विश्वास पर कितना भी संदेह किया हो, आपने उनके द्वारा फैलाए गए झूठ के ज़बरदस्त प्रचार के बावजूद सच्चाई के लिए लड़ना कभी नहीं छोड़ा। , और आपने कभी भी गुस्से और नफरत को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया, तब भी जब वे आपको हर दिन यह उपहार देते थे,'' प्रियंका गांधी ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा।

"आप अपने दिल में प्यार, सच्चाई और दयालुता के साथ लड़े। जो लोग आपको नहीं देख सके, वे अब आपको देख रहे हैं, लेकिन हममें से कुछ लोगों ने हमेशा आपको सबसे बहादुर के रूप में देखा और जाना है। भाई @राहुल गांधी, मुझे इस बात पर गर्व है कि आप सबसे बहादुर हैं।" तुम्हारी बहन,'' उसने आगे कहा।

https://x.com/priyankaganthi/status/1798226405244694599

राहुल गांधी, जिन्होंने दो सीटों-रायबरेली और वायनाड से चुनाव लड़ा, ने दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में भारी अंतर से जीत हासिल की।

राहुल गांधी ने रायबरेली की सीट पर बीजेपी के दिनेश प्रताप सिंह को 3,90,030 वोटों के अंतर से हराया. गांधी ने 2019 में अमेठी हारने के बाद राज्य में पार्टी के एकमात्र गढ़ को बचाने के लक्ष्य से इस सीट से चुनाव लड़ा था।

कांग्रेस नेता ने वायनाड की सीट भी जीती, जिससे 2019 में लोकसभा में उनका प्रवेश पक्का हो गया। उन्होंने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी की उम्मीदवार एनी राजा को 3,64,422 वोटों से हराया।

2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई.

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत सुधार दर्ज किया। कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए, इंडिया ब्लॉक ने 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को गठबंधन में मुख्य रूप से अन्य दलों - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन की आवश्यकता होगी।