ओवेरी, अच्छी तरह से संवारे हुए बाल कई काली अफ़्रीकी महिलाओं के लिए सुंदरता का प्रतीक हैं। हालाँकि, प्राकृतिक बालों को विशेष देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिसमें समय लग सकता है। विग (मानव या सिंथेटिक बाल), वेव-ऑन और अन्य कृत्रिम बाल एक्सटेंशन महिलाओं को उनके प्राकृतिक बालों का विकल्प प्रदान करते हैं।

नाइजीरिया में, ये विकल्प युवा और वृद्ध दोनों ही महिलाओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। सिंथेटिक बाल मूल्य श्रृंखला लाखों डॉलर का एक बड़ा व्यवसाय है और स्थानीय और विदेशी दोनों उद्योगों द्वारा चलाया जाता है। हेयरड्रेसिंग सैलून फल-फूल रहे हैं, जो महिलाओं के लिए स्टाइलिंग और सौंदर्य सेवाएँ प्रदान करते हैं।

लेकिन हमने पाया है कि सिंथेटिक बालों में प्रदूषक तत्व छिपे होते हैं। मानव निर्मित रेशे मानव बाल की तरह दिखने और महसूस करने के लिए विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं से गुजरते हैं। कुछ उत्पादों को बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल जहरीले होते हैं। और बाल उत्पाद मुख्य रूप से प्लास्टिक से बने होते हैं जो बायोडिग्रेडेबल नहीं होते हैं, जो पर्यावरण के लिए हानिकारक होते हैं।नाइजीरिया में हमारे अध्ययन में, हमने आमतौर पर महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले 10 सिंथेटिक बाल ब्रांडों की जांच की। कुछ नाइजीरिया में बनाए गए थे, अन्य चीन, घाना और संयुक्त राज्य अमेरिका में। हमने पाया कि उन सभी में चांदी, कैडमियम, क्रोमियम, निकल, वैनेडियम और सीसा जैसे विभिन्न स्तर के प्रदूषक थे, जिनमें कई कीटनाशक भी शामिल थे जो मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं।

सिंथेटिक बाल आमतौर पर सिर की त्वचा के करीब पहने जाते हैं। इसे पहनने वाली महिलाओं को संभावित नुकसान के बारे में पता होना चाहिए।

नियामकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सिंथेटिक बालों के निर्माता प्लास्टिक-आधारित सिंथेटिक उत्पादों का उपयोग बंद कर दें और इसके बजाय प्राकृतिक पौधों के फाइबर और प्रोटीन मिश्रण का उपयोग करें। ये बाल फाइबर बायोडिग्रेडेबल हैं और हानिकारक रसायनों से मुक्त हैं।हमारा अध्ययन

हमने दक्षिण-पूर्वी अबिया राज्य के आबा में एरियारिया अंतर्राष्ट्रीय बाजार से विभिन्न रंगों (कैथरीन, आई कैंडी, गोल्ड, कैलिप्सो, एलवीएच, डैज़लर, मिनी बॉब, नेक्टर, डायना और एक्स-प्रेशन) के 10 लोकप्रिय सिंथेटिक बाल ब्रांड खरीदे।

नमूनों का विश्लेषण प्रयोगशाला में किया गया।हमने सिंथेटिक बालों में भारी धातुओं (जैसे कैडमियम, जस्ता, सीसा, क्रोमियम, मैंगनीज, लोहा, पारा, तांबा और निकल) की उपस्थिति निर्धारित करने के लिए पानी और अपशिष्ट जल की जांच के लिए अमेरिकी मानक तरीकों का इस्तेमाल किया।

हमें भारी मात्रा में भारी धातुएँ मिलीं। उनमें से एक, सीसा, का उपयोग पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) को स्थिर करने में किया जाता है जिससे सिंथेटिक बाल बने होते हैं। लेड यौगिक (जैसे कि बेसिक लेड कार्बोनेट, लेड स्टीयरेट और लेड फ़ेथलेट) गर्मी, प्रकाश या टूट-फूट को पीवीसी को टूटने से रोकते हैं, और आकार बनाना आसान बनाते हैं।

हालाँकि, सीसा इंसानों के लिए खतरनाक है। यह कोशिकाओं की झिल्लियों, डीएनए और एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणालियों को प्रभावित करता है। सीसा बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के सामान्य विकास में भी बाधा डालता है।जिन धातुओं का उपयोग पॉलिमर को स्थिर करने के लिए किया जाता है, वे इससे बंधी नहीं होती हैं। वे समय के साथ या प्रकाश के संपर्क में आने पर बाहर निकल सकते हैं। इसलिए, जब महिलाएं सिंथेटिक बाल पहनती हैं, चाहे अटैचमेंट, वेव-ऑन या विग के रूप में, अपने सिर पर या नकली पलकों के रूप में, वे सीसा और अन्य भारी धातुओं के संपर्क में आने का जोखिम उठाती हैं। प्लास्टिक से बने सभी सिंथेटिक बाल ब्रांडों का यही हाल है।

मनुष्यों में, भारी धातुओं के संपर्क में आने से गुर्दे, यकृत, फेफड़े, प्रजनन प्रणाली और तंत्रिका तंत्र को नुकसान जैसे विभिन्न जैविक जोखिम जुड़े होते हैं। इसे कैंसर, त्वचा की जलन, अस्थमा और हृदय रोगों से भी जोड़ा गया है।

हमने यह भी पाया कि सिंथेटिक बालों के नमूने 11 रासायनिक यौगिकों से दूषित थे जो कीटनाशक हैं। बालों में पाए जाने वाले इन रसायनों का स्तर अनुमेय सीमा से अधिक हो गया, जिससे वे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो गए।चूँकि वे महत्वपूर्ण मात्रा में मौजूद थे, हमें संदेह है कि निर्माताओं द्वारा उनका उपयोग परिरक्षक के रूप में किया गया था।

हमने जिन बालों के नमूनों का अध्ययन किया उनमें नाइट्रेट का उच्च स्तर भी पाया गया। सिंथेटिक बालों पर पिछले अध्ययनों में इसकी सूचना नहीं दी गई है। नाइट्रेट के उच्च स्तर के संपर्क में आने से कैंसर, थायरॉयड ग्रंथि का बढ़ना और मेथेमोग्लोबिनेमिया (एक रक्त विकार) जैसी बीमारियाँ हो सकती हैं।

यह क्यों मायने रखता है?सिंथेटिक बालों में पाए जाने वाले जहरीले रसायनों के संपर्क में आने से स्वास्थ्य पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचाने के अलावा, वे बांझपन, जन्म दोष, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और कैंसर का कारण बन सकते हैं। वे अन्य बातों के अलावा ध्यान आभाव सक्रियता विकार, अंतःस्रावी तंत्र व्यवधान और श्वसन संबंधी बीमारियों को भी जन्म देते हैं।

जो लोग सिंथेटिक बाल पहनते हैं उन्हें इन जोखिमों पर विचार करना चाहिए, खासकर रासायनिक पदार्थ और भारी धातुएँ निम्न स्तर पर भी हानिकारक हो सकते हैं।

चूंकि नाइजीरिया के लागोस में सिंथेटिक बाल के बड़े निर्माता हैं, इसलिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय एजेंसी को इन उत्पादों को बनाने में उपयोग किए जाने वाले रासायनिक अवयवों की सुरक्षा की लगातार समीक्षा और मूल्यांकन करना चाहिए।सिंथेटिक बाल निर्माताओं के पास अन्य विकल्प भी हैं। वे प्लास्टिक फाइबर के बजाय उच्च गुणवत्ता वाले सिंथेटिक फाइबर जैसे हिपरलॉन का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें ऐसे फाइबर का उपयोग करना चाहिए जो पीवीसी और विषाक्त पदार्थों से मुक्त हों और पर्यावरण के अनुकूल फाइबर का चयन करें। (बातचीत)

आरयूपी