नई दिल्ली, आईनॉक्स विंड एनर्जी ने आईनॉक्सजीएफएल समूह की सहायक कंपनी आईनॉक्स विंड लिमिटेड की इक्विटी शेयर बिक्री के माध्यम से 900 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, यह इनो विंड लिमिटेड में बाहरी ऋण को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आईनॉक्स विंड भारत की अग्रणी पवन ऊर्जा समाधान प्रदाता है, जबकि आईनॉक्स विन एनर्जी लिमिटेड (आईडब्ल्यूईएल) आईनॉक्स विंड लिमिटेड के प्रमोटरों में से एक है।

जुटाई गई धनराशि का उपयोग आईनॉक्स विंड के कर्ज को कम करने और कंपनी की कार्यशील पूंजी की जरूरतों को बढ़ाने के लिए किया जाएगा, जिससे इसकी बैलेंस शीट और मजबूत होगी।

IWEL ने मंगलवार शाम को फाइलिंग में कहा, "यह लेनदेन स्टॉक एक्सचेंजों पर ब्लॉक डील के माध्यम से निष्पादित किया गया था, जिसमें कई प्रमुख संस्थागत निवेशकों की भागीदारी देखी गई थी।"

31 मार्च, 2024 तक, आईनॉक्स विंड का शुद्ध बाहरी ब्याज ऋण 65 करोड़ रुपये था।

मंगलवार को, आईनॉक्स विंड एनर्जी ने खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से अपनी सहायक कंपनी आईनॉक्स विंड लिमिटेड में 904 करोड़ रुपये में 4.6 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी।

INOXGFL समूह दो प्रमुख क्षेत्रों - रसायन और नवीकरणीय ऊर्जा - में काम कर रहा है। इसकी चार सूचीबद्ध संस्थाएँ हैं, अर्थात् गुजरात फ्लोरोकेमिकल्स लिमिटेड, इनो विंड लिमिटेड, आईनॉक्स ग्रीन एनर्जी सर्विसेज और आईनॉक्स विंड एनर्जी लिमिटेड।

इससे पहले मई में, आईनॉक्स विंड लिमिटेड ने मार्च तिमाही के लिए 36.72 करोड़ रुपये का समेकित लाभ दर्ज किया था, जिसका मुख्य कारण आय में वृद्धि थी।

पिछले वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च अवधि में इसने 119.04 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था।

FY24 की चौथी तिमाही के दौरान कंपनी की कुल आय एक साल पहले के 193.83 करोड़ रुपये से बढ़कर 563.07 करोड़ रुपये हो गई।