दोहा [कतर], स्विट्जरलैंड में इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आईएमडी) द्वारा जारी 2024 विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता पुस्तिका में कतर 67 देशों में से 11वें स्थान पर है, जिनमें से अधिकांश विकसित देश हैं, जबकि पिछले साल यह 12वें स्थान पर था।

कतर समाचार एजेंसी (क्यूएनए) के अनुसार, रिपोर्ट में आर्थिक प्रदर्शन, सरकारी दक्षता, व्यावसायिक दक्षता और बुनियादी ढांचे के कारकों के आधार पर कतर को क्रमशः 4वां, 7वां, 11वां और 33वां स्थान दिया गया है।

प्रतिस्पर्धात्मकता का मूल्यांकन स्थानीय स्तर पर प्रदान किए गए डेटा और संकेतकों के एक व्यापक सेट द्वारा देखे गए विकास पर आधारित था, साथ ही कारोबारी माहौल और कतरी अर्थव्यवस्था की प्रतिस्पर्धात्मकता पर कंपनी प्रबंधकों और व्यापारियों के एक नमूने के जनमत सर्वेक्षण के परिणाम भी थे। , साथ ही अन्य समीक्षा किए गए देशों के समकक्षों के साथ ऐसे डेटा और संकेतकों की तुलना करना।

ऊपर उल्लिखित चार कारकों के तहत वर्गीकृत कई उप-कारकों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से कतर की रैंक सकारात्मक रूप से प्रभावित हुई। आर्थिक प्रदर्शन कारक के तहत, सबसे प्रमुख संकेतक बेरोजगारी दर, युवा बेरोजगारी दर और व्यापार सूचकांक की शर्तें थीं जिनमें देश विश्व स्तर पर पहले स्थान पर था।

सरकारी दक्षता कारक के भीतर, कतरी अर्थव्यवस्था उपभोग कर दर और व्यक्तिगत आयकर दर दोनों में पहले स्थान पर है, जबकि यह सार्वजनिक वित्त सूचकांक में दूसरे स्थान पर है। जहाँ तक व्यावसायिक दक्षता कारक का सवाल है, कतर कॉर्पोरेट बोर्डों और प्रवासी स्टॉक दोनों की प्रभावशीलता में विश्व स्तर पर पहले स्थान पर है, जबकि कामकाजी घंटों के सूचकांक में यह विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर आया है। बुनियादी ढांचे के कारक के तहत, कतर ऊर्जा बुनियादी ढांचे के उपकारकों और प्रति 1,000 लोगों पर इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में पहले स्थान पर है।