छह राज्यों से, आठ लोकसभा सीटों में फैले 92 मतदान केंद्रों से शिकायतें आईं, जिनमें से एक महाराष्ट्र के अहमदनगर निर्वाचन क्षेत्र से भी शामिल है।

ईसीआई ने कहा कि अहमदनगर लोकसभा सीट के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की जली हुई मेमोरी/माइक्रोकंट्रोलर के कुल 40 ऐसे मामले थे।

इनमें शामिल हैं - श्रीगोंडा, पारनेर (10 प्रत्येक), कर्जत-जामखेड, अहमदनगर शहर, राहुरी और शेवगांव (5 प्रत्येक), कुल मिलाकर 40।

यह छह राज्यों में फैले सभी आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सबसे अधिक है, और भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा सांसद सुजय विखे-पाटिल - जिन्हें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के विजेता नीलेश डी. लंके ने हराया था - ने अब जाँच के लिए आवेदन किया है/ अपने निर्वाचन क्षेत्र में संबंधित (40) ईवीएम का सत्यापन।

जहां लंके को 624,797 वोट मिले और वे घर चले गए, वहीं विखे-पाटिल को 595,868 वोट मिले और वे 28,929 वोटों के अंतर से हार गए, जिससे बीजेपी हलकों में चौंकाने वाली बात सामने आई।

बयान में कहा गया है कि शिकायतें 1 जून को घोषित ईसीआई की मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार प्राप्त हुईं।

महाराष्ट्र के अलावा, विजयनगरम (आंध्र प्रदेश - 02 ईवीएम प्रभावित), कांकेर (छत्तीसगढ़ - 04 ईवीएम), फरीदाबाद और करनाल (हरियाणा - 06 ईवीएम), वेल्लोर और विरुधनगर (तमिलनाडु - 20 ईवीएम), और इसी तरह की याचिकाएं प्राप्त हुई हैं। ज़हीराबाद (तेलंगाना - 20 ईवीएम)।