गुवाहाटी, असम के एक निजी विश्वविद्यालय ने शनिवार को हिंसा प्रभावित मणिपुर के पात्र छात्रों के लिए प्रवेश शुल्क माफी की घोषणा की।

एक बयान में कहा गया है कि गुवाहाटी स्थित रॉयल ग्लोबल यूनिवर्सिटी ने पड़ोसी राज्य में जातीय संघर्ष से प्रभावित परिवारों के बच्चों पर ध्यान केंद्रित करते हुए 'होप फॉर मणिपुर स्कॉलरशिप' शुरू की है।

इसमें कहा गया है कि छात्रवृत्ति का उद्देश्य मौजूदा हिंसा से प्रभावित छात्रों और परिवारों का समर्थन करना है, यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षा निर्बाध और सुलभ बनी रहे।

यह पहल विश्वविद्यालय के व्यापक अभियान, "नॉर्थईस्ट कैन्ट वेट। पढ़ो! कुछ बनो" का हिस्सा है। इसमें कहा गया है कि मणिपुर के लिए इस अभियान को "कठिन समय में भी मणिपुर इंतजार नहीं कर सकता" नाम दिया गया है।

विश्वविद्यालय के चांसलर एके पंसारी ने कहा, "शिक्षा आशा की किरण है और उज्जवल भविष्य का मार्ग है। इस छात्रवृत्ति के माध्यम से, हमारा लक्ष्य उन छात्रों को वित्तीय राहत और सहायक माहौल प्रदान करना है, जिनका जीवन हिंसा से बाधित हुआ है।"

इस पहल का समर्थन करते हुए, मणिपुर की जलवायु कार्यकर्ता लिसिप्रिया कंगुजम ने कहा, "शिक्षा परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है।"

यह छात्रवृत्ति मणिपुर के हिंसा प्रभावित परिवारों के छात्रों के लिए प्रवेश शुल्क में पूर्ण छूट प्रदान करती है। बयान में कहा गया है कि उन्हें छूट का लाभ उठाने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता के सबूत देने होंगे।