गुवाहाटी, भाजपा की असम इकाई ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में हिंदू धर्म पर अपनी टिप्पणी से करोड़ों भारतीयों की आस्था और विश्वास को ठेस पहुंचाई है।

सबसे पुरानी पार्टी ने अपने नेता का बचाव किया और दावा किया कि भगवा ब्रिगेड गांधी को गलत तरीके से उद्धृत करने और बदनाम करने की कोशिश कर रही है।

भाजपा के राज्य मुख्य प्रवक्ता मनोज बरुआ ने एक बयान में कहा, "भाजपा की आलोचना करने की कोशिश करते हुए राहुल गांधी ने करोड़ों भारतीयों की आस्था और विश्वास को ठेस पहुंचाई है।"

सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए, गांधी ने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वे चौबीसों घंटे "हिंसा और नफरत" में लगे रहते हैं। विपक्ष के नेता ने यह भी कहा कि वह बीजेपी के बारे में बोल रहे थे.

बरुआ ने दावा किया कि कांग्रेस नेताओं ने पहले भी भारतीयों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले बयान दिये हैं.

उन्होंने दावा किया, ''इंडी एलायंस के नेताओं ने हिंदू धर्म की तुलना कोरोना, पक्षियों और कीड़ों से की है।''

उन्होंने कहा, ''लोकतंत्र में मतभेद होंगे और यही इसकी खूबसूरती है। लेकिन हम अपनी राय व्यक्त करने के नाम पर राहुल गांधी द्वारा सनातन संस्कृति का अपमान करने की निंदा करते हैं।''

भाजपा प्रवक्ता ने गांधी से भविष्य में लोकसभा में जिम्मेदाराना बयान देने का आग्रह किया।

सत्तारूढ़ दल के आरोपों का जवाब देते हुए, राज्य कांग्रेस उपाध्यक्ष बोबीता शर्मा ने दावा किया कि भाजपा नेताओं का एक वर्ग गांधी को गलत तरीके से उद्धृत करने की कोशिश कर रहा है।

राहुल गांधी ने कहा था कि हिंदू धर्म में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है और जहां भी बीजेपी सत्ता में है, वहां नफरत और हिंसा का बोलबाला है. और यह एक तथ्य है जो उन्होंने कहा है,'' उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।

यह आरोप लगाते हुए कि भाजपा शासित राज्य अशांति में हैं, शर्मा ने मणिपुर का उदाहरण दिया जहां एक साल से अधिक समय से जातीय संघर्ष चल रहा है।

“वे सोशल मीडिया अभियान के माध्यम से राहुल गांधी को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। हम नहीं चाहते कि सरकार हिंसा और नफरत फैलाए, उसे सद्भाव, शांति और भाईचारे को प्राथमिकता देनी चाहिए, ”कांग्रेस नेता ने कहा।

शर्मा ने कहा, गांधी के शब्दों को कार्यवाही से हटा दिया गया है, लेकिन दुनिया ने उन्हें सुना है।