गुवाहाटी: चुनाव आयोग ने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा और उसकी सहयोगी असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) 10 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही हैं, जबकि कांग्रेस चार सीटों पर आगे है।

भाजपा आठ निर्वाचन क्षेत्रों में आगे थी।

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल डिब्रूगढ़ में, राज्यसभा सांसद कामाख्या प्रसाद तासा काजीरंगा में, विधायक रंजीत दत्ता तेजपुर में, मौजूदा सांसद प्रदान बरुआ लखीमपुर में, बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी में, दिलीप सैकिया दरांग-उदलगुरी में, अमर सिंह तिस्सो दीफू में आगे चल रहे हैं। सिलचर में परिमल स्कूल।

एनडीए के घटक एजीपी और यूपीपीएल ने भी बारपेटा और कोकराझार में क्रमशः फणीभूषण चौधरी और जोयंता बसुमतारी के साथ बढ़त बनाए रखी है।

कांग्रेस के लिए, लोकसभा में विपक्ष के उपनेता गौरव गोगोई जोरहाट में, मौजूदा सांसद प्रोद्युत बोरदोलोई नागांव में, विधायक रकीबुल हुसैन धुबरी में और हाफिज राशिद अहमद चौधरी करीमगंज में आगे चल रहे हैं।

जो प्रमुख उम्मीदवार पीछे चल रहे थे उनमें धुबरी में एआईयूडीएफ अध्यक्ष और तीन बार के सांसद बदरुद्दीन अजमल और जोरहाट में मौजूदा भाजपा सांसद टोपोन गोगोई शामिल थे।

सोनोवाल डिब्रूगढ़ में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार लुरिनज्योति गोगोई से 2,37,521 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस नेता गौरव गोगोई 1,13,862 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।

धुबरी में, अजमल कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन से 5,04,415 वोटों से पीछे चल रहे थे, जबकि एजीपी के फणी भूषण चौधरी बारपेटा में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के दीप बायन से 1,62,647 वोटों से आगे चल रहे थे।

बराक घाटी के दो निर्वाचन क्षेत्रों में, असम के मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य कांग्रेस के सूर्यकांत सरकार से 1,69,132 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि करीमगंज में, मौजूदा भाजपा सांसद कृपानाथ मल्ला, जिन्होंने पहले राउंड में मामूली बढ़त हासिल की थी, फिर से पीछे चल रहे हैं। हाफ़िज़ रशीद अहमद चौधरी ने 6,115 वोटों से चुनाव जीता।

सोनितपुर और लखीमपुर के ब्रह्मपुत्र उत्तरी तट निर्वाचन क्षेत्रों में, भाजपा उम्मीदवारों रंजीत दत्ता और प्रदान बरुआ ने अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वियों पर क्रमशः 2,27,256 और 1,60,469 की बढ़त ले ली है। नगांव में बोरदोलोई 1,34,543 वोटों से आगे हैं.

भाजपा के लिए मौजूदा सांसद दिलीप सैकिया दरांग-उदलगुरी में 1,48,654 वोटों से आगे हैं, राज्यसभा सांसद कामाख्या प्रसाद तासा काजीरंगा में 1,27,387 वोटों से आगे हैं, गुवाहाटी में बिजुली कलिता मेधी 1,77,720 वोटों से आगे हैं, अमर दीफू में सिंह टिस्सो 77,425 वोटों से और कोकराझार में जोयंता बसुमतारी 38,560 वोटों से।

52 केंद्रों पर गिनती चल रही थी, जहां 5,823 कर्मी और 64 सामान्य पर्यवेक्षक अभ्यास में शामिल थे।

14 सीटों के लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को मतदान हुआ था।

राज्य में एनडीए गठबंधन ने सभी 14 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें भाजपा ने 11 और कांग्रेस ने 13 सीटों पर चुनाव लड़ा। इसने डिब्रूगढ़ सीट असम जातीय परिषद के लिए छोड़ दी, जबकि एआईयूडीएफ ने तीन और आप ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा।

निवर्तमान लोकसभा में, राज्य से भाजपा के पास नौ, कांग्रेस के पास तीन, एआईयूडीएफ और एक-एक सीट पर निर्दलीय का कब्जा था।