असम (गुवाहाटी) [भारत], रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 1 से 15 जून, 2024 की अवधि के दौरान पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफ रेलवे) के विभिन्न स्थानों से 1.22 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का प्रतिबंधित सामान बरामद किया है।

आरपीएफ ने इस अवधि के दौरान प्रतिबंधित/तस्करी किए गए सामानों के परिवहन में कथित संलिप्तता के लिए 15 लोगों को भी पकड़ा। इसके अलावा, एन.एफ. रेलवे का आरपीएफ दलालों के खतरे को नियंत्रित करने के लिए नियमित रूप से अभियान चला रहा है। हाल ही में 1 से 15 जून तक जोन में चलाए गए जांच और अभियान में, आरपीएफ ने 5 दलालों को पकड़ा और रुपये से अधिक मूल्य के रेलवे टिकट बरामद किए। उनसे 90,000 रु.

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने कहा कि, जनवरी-मई 2024 के दौरान, एनएफ रेलवे के आरपीएफ ने रुपये से अधिक मूल्य का प्रतिबंधित और तस्करी का सामान बरामद किया। 16.21 करोड़ रुपये और तस्करी के सामान की तस्करी में शामिल होने के आरोप में 217 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

सब्यसाची डे ने कहा, "इसके अलावा, एनएफआर के आरपीएफ द्वारा 119 दलालों को भी पकड़ा गया और इस अवधि के दौरान 21.98 लाख रुपये से अधिक के रेलवे टिकट बरामद किए गए। पकड़े गए सभी व्यक्तियों पर रेलवे अधिनियम की संबंधित धारा के तहत मुकदमा चलाया गया।"

उन्होंने आगे कहा कि, 13 जून 2024 को एक हालिया घटना में, गुवाहाटी के आरपीएफ और जीआरपी ने गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन नंबर 15817 डीएन (डोनी पोलो एक्सप्रेस) में चेकिंग की।

"चेकिंग के दौरान, उन्होंने दो व्यक्तियों को पकड़ा और ट्रेन से 17.80 लाख रुपये (लगभग) मूल्य की 89 ग्राम ब्राउन शुगर बरामद की। बाद में, बरामद ब्राउन शुगर के साथ पकड़े गए व्यक्तियों को आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए ओसी/जीआरपी/गुवाहाटी को सौंप दिया गया।" इसके अलावा, 9 जून, 2024 को एक घटना में, किशनगंज की आरपीएफ टीम और न्यू जलपाईगुड़ी की सीआईबी टीम ने संयुक्त रूप से अलुआबाड़ी रोड रेलवे स्टेशन के पीआरएस काउंटर पर छापेमारी और तलाशी अभियान चलाया, छापेमारी के दौरान टीम ने 21 बरामद किए पीआरएस टिकट, जिसकी कीमत लगभग 55,223 रुपये है और इस संबंध में आगे की कार्रवाई के लिए रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत मामला दर्ज किया गया है,'' सब्यसाची डे ने कहा।