ईटानगर, अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने बुधवार को यहां राजभवन में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की तैयारी कर रहे विवेकानंद केंद्र विद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत की।

राज्यपाल ने अपने अनुभव साझा करते हुए उनकी सफलता के लिए प्रेरक विचार दिये। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यूपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड (एसएसबी) परीक्षा ऐसी चुनौतियाँ हैं जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है और यूपीएससी लिखित परीक्षा में उच्च अंक मेरिट सूची बनाने और एनडीए के लिए चयन सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

राज्यपाल ने चांगलांग जिले के जयरामपुर स्थित विद्यालय में पढ़ने वाले छात्रों को लिखित परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया और अच्छी सामान्य जागरूकता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उन्हें प्रेरणादायक और सफल लोगों, इंटरनेट और युद्ध नायकों की कहानियों जैसे ज्ञान के स्रोतों से घिरे रहने की सलाह दी।

परनायक ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सशस्त्र बलों में सेवा एक महान पेशा है जो नेतृत्व करने, उत्कृष्टता हासिल करने और मातृभूमि की सेवा करने के अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि शैक्षणिक संस्थानों को प्री-यूपीएससी परीक्षाएं आयोजित करनी चाहिए और एसएसबी और एनडीए चयन के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए बाधा पाठ्यक्रम बनाना चाहिए।

राज्यपाल ने इच्छा व्यक्त की कि अरुणाचल प्रदेश से अधिक से अधिक युवा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, भारतीय सैन्य अकादमी और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में शामिल होकर राज्य का नाम रोशन करें।

अपनी तैयारी के हिस्से के रूप में, अरुणाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से एनडीए के उम्मीदवारों ने भोंसला मिलिट्री स्कूल, नासिक में दो महीने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम लिया, जो कि विवेकानंद केंद्र, अरुणाचल प्रदेश द्वारा प्रायोजित है। पीआरआई संवाददाता एमएनबी