समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन को उनके पद से हटाने के लिए जॉर्जिया के रिपब्लिकन प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन के प्रस्ताव पर सदन ने बुधवार को 359-43 वोट दिए, जिसमें सात डेमोक्रेट वोटिंग "उपस्थित" थी।

ग्रीन ने बुधवार शाम सदन के पटल पर साथी रिपब्लिकन और हाउस स्पीक जॉनसन को हटाने के अपने प्रस्ताव को दोहराया। लेकिन लुइसियाना रिपब्लिकन, हाउस मेजॉरिटी लीडर स्टीव स्कैलिस ने तुरंत इस उपाय को पेश करने का प्रस्ताव दिया।

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है, "हाउस रिपब्लिकन की एक उल्लेखनीय संख्या स्पीकर को बचाने के लिए डेमोक्रेट के साथ शामिल हो गई, जो केवल छह महीने से अधिक समय से काम पर हैं," यह कहते हुए कि जॉनसन ने सरकार को यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक पारंपरिक रिपब्लिकन से घोर सम्मान अर्जित किया। अमेरिकी सहयोगियों और इजराइल और यूक्रेन को फंडिंग और सहायता भेजने में कोई कमी नहीं आई, लेकिन उन्होंने ऐसा केवल डेमोक्रेटिक समर्थन के साथ किया, जिससे ग्रीन जैसे सदस्य नाराज हो गए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जॉनसन को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थन से भी प्रोत्साहित किया गया है, जिन्होंने सप्ताहांत में लुइसियाना रिपब्लिकन के लिए अपना समर्थन दोहराया था।

एक साल से भी कम समय में यह दूसरी बार है कि रिपब्लिकन ने अपनी ही पार्टी के स्पीकर को हटाने की मांग की है। कैलिफ़ोर्निया के पूर्व हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी को रिपब्लिकन पार्टी के एक साथी सदस्य द्वारा दायर एक प्रस्ताव के माध्यम से अक्टूबर में नौकरी से बाहर कर दिया गया था।

ग्रीन ने हाल के सप्ताहों में जॉनसन को हटाने का आह्वान किया है, मुख्यतः यूक्रेन के लिए अमेरिकी एआई पैकेज को लेकर। यह निरंतर रिपब्लिकन अंदरूनी कलह का नवीनतम संकेत है।