विस्कॉन्सिन [यूएस], अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा की है कि वह राष्ट्रपति पद की दौड़ में बने हुए हैं और विश्वास जताया है कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हरा देंगे, एनबीसी न्यूज ने बताया। उनका यह बयान पिछले हफ्ते की बहस के दौरान ट्रंप के खिलाफ उनके प्रदर्शन को लेकर चिंताओं के बीच आया है।

मैडिसन में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए, बिडेन ने कहा, "आपने शायद सुना होगा कि पिछले हफ्ते मेरी थोड़ी बहस हुई थी। यह नहीं कह सकता कि यह मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, लेकिन तब से, बहुत सारी अटकलें लगाई जा रही हैं: 'जो क्या करने जा रहा है' क्या वह दौड़ में बना रहेगा? क्या वह बाहर हो जाएगा, वह क्या करेगा?' खैर, यह मेरा जवाब है। मैं दौड़ रहा हूं और फिर से जीतूंगा।"

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि लोग उन्हें दौड़ से बाहर करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने घोषणा की, "मुझे इसे जितना हो सके स्पष्ट रूप से कहने दें: मैं दौड़ में बना हुआ हूँ!" उन्होंने आगे कहा, ''मैं डोनाल्ड ट्रंप को हराऊंगा.''

शुरुआत में, बिडेन ने कहा कि वह 2020 में ट्रम्प को फिर से हरा देंगे और फिर खुद को सही करते हुए कहा, "हम 2024 में फिर से ऐसा करने जा रहे हैं।"

बिडेन ने कहा, "मैंने बहुत पहले सीखा था, जब आप हार जाते हैं, तो आप फिर से खड़े हो जाते हैं," उन्होंने कहा कि वह 90 मिनट की बहस को पिछले साढ़े तीन वर्षों में अपनी उपलब्धियों को मिटाने नहीं देंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की यह टिप्पणी तब आई है जब उन्हें राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने की मांग का सामना करना पड़ रहा है। डेमोक्रेटिक सहयोगियों ने कहा है कि बिडेन को यह साबित करने के लिए और अधिक जोरदार प्रचार करना चाहिए कि वह दूसरा कार्यकाल पूरा कर सकते हैं।

अपने संबोधन की शुरुआत में बाइडेन ने ट्रंप की जुबानी गलती का मजाक उड़ाया. एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अपनी उम्र के बारे में भी बात की, जो मतदाताओं के लिए सबसे बड़ी चिंता का संकेत है क्योंकि वह फिर से चुनाव लड़ना चाहते हैं।

"आपको लगता है कि रो वी. वेड को पूरे देश में बहाल करने के लिए मैं बहुत बूढ़ा हो गया हूं? आपको लगता है कि मैं हमले के हथियारों पर फिर से प्रतिबंध लगाने के लिए बहुत बूढ़ा हो गया हूं? सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा की रक्षा के लिए?" उन्होंने कॉल-एंड-रिस्पॉन्स प्रश्नों की एक श्रृंखला में पूछा, कि कार्यक्रम में बैठे लोगों ने जोरदार जवाब दिया, "नहीं!"

उन्होंने दर्शकों से यहां तक ​​पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि ट्रम्प को हराने के लिए वह बहुत बूढ़े हैं। जवाब में, दर्शकों ने चिल्लाकर कहा, "नहीं!" फिर से, बिडेन ने कहा: "मैं शायद ही इंतजार कर सकता हूं।"

बिडेन, जो अब 81 वर्ष के हैं, अपना दूसरा कार्यकाल 86 वर्ष में समाप्त करेंगे, जबकि ट्रम्प 78 वर्ष के हैं। हालाँकि, सर्वेक्षणों में मतदाताओं ने संकेत दिया है कि वे बिडेन की उम्र को लेकर अधिक चिंतित हैं।

बहस के बाद न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 74 प्रतिशत मतदाताओं ने बिडेन को इस पद के लिए बहुत बूढ़ा माना।

अपनी टिप्पणी में, बिडेन ने उन पंक्तियों के साथ ट्रम्प की आलोचना की, जिनका इस्तेमाल उन्होंने पहले हुई बहस और अभियान कार्यक्रमों के दौरान किया था। एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि ट्रम्प में "गली बिल्ली की नैतिकता है" और "एक व्यक्ति अपराध की लहर है"।

इस सप्ताह की शुरुआत में, व्हाइट हाउस ने स्पष्ट रूप से राष्ट्रपति जो बिडेन के पद छोड़ने के किसी भी विचार से इनकार कर दिया था, संभावना के बारे में पूछे जाने पर प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने "बिल्कुल नहीं" कहा था।

न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के अनुसार, अटलांटा में विनाशकारी प्रदर्शन के बाद एक उम्मीदवार के रूप में बिडेन की व्यवहार्यता के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं।

जीन-पियरे ने बुधवार (स्थानीय समय) को समर्थकों के साथ राष्ट्रपति बिडेन की हालिया व्यस्तताओं पर प्रकाश डाला, यह स्वीकार करते हुए कि हालांकि उनके पास चुनौतीपूर्ण क्षण हैं, उनके समग्र रिकॉर्ड और उपलब्धियों पर ग्रहण नहीं लगाया जाना चाहिए।

"उन्हें समर्थकों से बात करने का अवसर मिला। उन्होंने इस बिंदु पर कई बार ऐसा किया है और बताया कि उस रात क्या हुआ था, इस बारे में बात की कि वह कैसे समझते हैं, और यह उनकी सबसे अच्छी रात नहीं थी। वह समझते हैं कि यह उचित है लोगों को यह सवाल पूछने के लिए,'' उन्होंने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा।

राष्ट्रपति की उपलब्धियों पर जोर देते हुए, जीन-पियरे ने कहा, "हम उनके रिकॉर्ड को नहीं भूल सकते और वह क्या करने में सक्षम हैं। हम यह नहीं भूल सकते कि वह लगभग चार वर्षों तक अमेरिकी लोगों के लिए कैसे काम करने में सक्षम रहे हैं। यह भी मायने रखता है। उन्होंने ऐसा किया है।" प्रशासन का सबसे ऐतिहासिक रिकॉर्ड, आधुनिक राजनीति में सबसे अधिक।”

प्रेस सचिव की टिप्पणियाँ राष्ट्रपति के प्रदर्शन और भविष्य की योजनाओं के बारे में चल रही जांच और बहस के बीच आई हैं। एनवाईटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि राष्ट्रपति बिडेन ने राष्ट्रपति पद की बहस में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अपनी उम्मीदवारी बचाने की चुनौती को स्वीकार करते हुए, दौड़ में बने रहने के अपने विचार के बारे में एक करीबी सहयोगी को बताया है।