मुंबई, बुधवार को रुपया एक सीमित दायरे में मजबूत हुआ और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 2 पैसे गिरकर 83.33 पर बंद हुआ, क्योंकि बढ़ती अमेरिकी मुद्रा के कारण सकारात्मक घरेलू इक्विटी का समर्थन नकार दिया गया।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और अंतरराष्ट्रीय बाजार में महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा निकासी ने निवेशकों की भावनाओं को प्रभावित किया है।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, स्थानीय इकाई ग्रीनबैक के मुकाबले 83.29 पर खुली। यूनिट ने ग्रीनबैक के मुकाबले 83.26 के इंट्रा-डे उच्चतम और 83.3 के निचले स्तर को छुआ।

घरेलू इकाई अंततः डॉलर के मुकाबले 83.33 पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 2 पैसे कम है।

मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 83.31 पर बंद हुआ।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि वैश्विक जोखिम भावनाओं में सुधार और मध्य पूर्व में भूराजनीतिक तनाव कम होने से रुपये के थोड़े सकारात्मक रुख के साथ कारोबार करने की उम्मीद है। हालाँकि, मध्य पूर्व में कोई भी ताजा आक्रामकता स्थानीय इकाई के लाभ को सीमित कर सकती है।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.34 प्रतिशत गिरकर 88.1 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

बीएनपी द्वारा शेयरखान के रिसर्च एनालिस्ट मोहम्मद इमरान ने कहा, "मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक जोखिम और ताजा ऊर्जा प्रतिबंधों की चर्चा या ईरान में कीमतों में कभी-कभार कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, लेकिन हमें उम्मीद है कि छोटी अवधि के लिए कीमतें 85 अमेरिकी डॉलर तक बनी रहेंगी।" परिबास.

इस बीच, डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं की तुलना में ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.16 प्रतिशत अधिक, 105.84 पर था।

शेयरखान के शोध विश्लेषक अनुज चौधरी ने कहा, "हमें उम्मीद है कि वैश्विक बाजारों में जोखिम बढ़ने और मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव कम होने के कारण रुपया थोड़ा सकारात्मक रुख के साथ कारोबार करेगा। हालांकि, फेड की तीखी टिप्पणियां डॉलर को निचले स्तर पर समर्थन दे सकती हैं।" बीएनपी परिबास द्वारा।

हालाँकि, मध्य पूर्व में कोई भी ताजा आक्रामकता तेजी से उलट सकती है। व्यापारी अमेरिका से टिकाऊ वस्तुओं के ऑर्डर डेटा से संकेत ले सकते हैं। इस सप्ताह के अंत में मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले निवेशक सतर्क रह सकते हैं। चौधरी ने कहा, USD-INR स्पॉट कीमत 83.05 रुपये से 83.50 रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।

घरेलू इक्विटी बाजार के मोर्चे पर, सेंसेक्स 114.49 अंक या 0.16 प्रतिशत बढ़कर 73,852.94 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 34.40 अंक यानी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 22,402.40 अंक पर बंद हुआ।

टी एक्सचेंज डेटा के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) बुधवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने 2,511.74 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।