काउई पुलिस डिस्पैच को घटना की सूचना दोपहर करीब 1.20 बजे मिली. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को स्थानीय समयानुसार, काउई काउंटी ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट की गई एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि दुर्घटना में अली काउई एयर टूर्स एंड चार्टर्स का एक हेलीकॉप्टर शामिल था।

समाचार विज्ञप्ति में कहा गया है कि अमेरिकी तट रक्षक, काउई पुलिस विभाग, काउई अग्निशमन विभाग और काउई आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी सहित कई एजेंसियों ने घटना पर प्रतिक्रिया दी।

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, तटीय रास्ते पर पैदल यात्रियों ने हेलीकॉप्टर को पानी में दुर्घटनाग्रस्त होते देखा और घटना की सूचना प्रेषण को दी।

अधिकारियों ने बताया कि दोपहर करीब 2.25 बजे एक व्यक्ति को बरामद कर लिया गया। स्थानीय समयानुसार और मृत की पुष्टि की गई। कई एजेंसियां ​​जहाज पर सवार दो अन्य लोगों की तलाश और बरामदगी का अभियान जारी रखे हुए हैं।

काउई पुलिस प्रमुख टॉड रेबक ने समाचार विज्ञप्ति में कहा, "इस त्रासदी से प्रभावित परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। हम लापता व्यक्तियों का पता लगाने और इस कठिन समय में सहायता प्रदान करने के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करना जारी रखेंगे।" -एजेंसी की प्रतिक्रिया खोज और पुनर्प्राप्ति प्रयासों पर केंद्रित रहती है।"

काउई काउंटी के मेयर डेरेक कावाकामी ने कहा, "हालांकि हम इस समय घटना के बारे में सभी विवरण नहीं जानते हैं, हम जानते हैं कि हमारे पहले उत्तरदाता इस आपातकालीन ऑपरेशन में वह सब कुछ कर रहे हैं जो वे कर सकते हैं।"

उपनाम "द गार्डन आइलैंड", काउई सभी मुख्य हवाई द्वीपों में से सबसे पुराना और हवाई द्वीपसमूह के सबसे अधिक देखे जाने वाले द्वीपों में से एक है।

अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन ने पुष्टि की कि दुर्घटना में शामिल हेलीकॉप्टर रॉबिन्सन R44 है।

अली काउई एयर टूर्स एंड चार्टर्स की वेबसाइट के अनुसार, रॉबिन्सन R44 1992 से रॉबिन्सन हेलीकॉप्टर कंपनी द्वारा निर्मित चार सीटों वाला हल्का हेलीकॉप्टर है और 1999 से हर साल दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला सामान्य विमानन हेलीकॉप्टर रहा है।

अली काउई एयर टूर्स एंड चार्टर्स ने कहा कि यह "काउई पर एकमात्र हवाई स्वामित्व वाली और संचालित हवाई टूर कंपनी है" और "हवाईयन द्वीप में उड़ान का 32 वर्षों से अधिक का अनुभव है।"