नैरोबी [केन्या], बिजनेस डेली अफ्रीका की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका ने चेतावनी दी है कि केन्या पर बढ़ता कर्ज का बोझ उसके नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल और शिक्षा प्रदान करने की क्षमता को कमजोर कर रहा है, जो पिछले दशक में आंशिक रूप से चीन से खरीदे गए महंगे कर्ज पर प्रकाश डालता है।

केन्याई व्यवसाय दैनिक ने अफ्रीकी विकास और अवसर अधिनियम के कार्यान्वयन पर संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि के कार्यालय द्वारा एक नई प्रकाशित द्विवार्षिक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, "केन्या की अपनी सामाजिक सेवाओं (जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और आवास शामिल हैं) को पर्याप्त रूप से वित्तपोषित करने की क्षमता है।" ) और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम तेजी से अपने ऋण को चुकाने की लागत से बाधित हो रहे हैं, आंशिक रूप से स्थानीय मुद्रा के लगातार कमजोर होने के कारण।"

रिपोर्ट में उद्धृत किया गया, "परिणामस्वरूप, केन्या विकास व्यय की तुलना में ऋण पुनर्भुगतान के लिए अधिक धन आवंटित करना जारी रखता है।"

केन्या अपने चल रहे आर्थिक संकट के कारण हिंसक विरोध प्रदर्शन का सामना कर रहा है। पूर्वी अफ़्रीकी देश का कुल कर्ज़ 80 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो उसके सकल घरेलू उत्पाद का 68 प्रतिशत है, जो विश्व बैंक और आईएमएफ द्वारा अनुशंसित अधिकतम 55 प्रतिशत से अधिक है।

केन्या का अधिकांश ऋण अंतरराष्ट्रीय बांडधारकों के पास है, जिसमें चीन सबसे बड़ा द्विपक्षीय ऋणदाता है, जिस पर 5.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का बकाया है।

केन्याई व्यवसाय दैनिक ने बताया कि हाल के वर्षों में ऋण भुगतान व्यय में वृद्धि ने राष्ट्रीय सरकार के लिए वेतन और वेतन, प्रशासन, संचालन और सार्वजनिक कार्यालयों के रखरखाव पर होने वाले व्यय को पीछे छोड़ दिया है।

बिजनेस डेली अफ्रीका ने रिपोर्ट में कहा, "यह उन वाणिज्यिक और अर्ध-रियायती ऋणों के प्रभाव को रेखांकित करता है जो केन्या ने पिछले दशक में बहुत जरूरी सड़कों, पुलों, बिजली संयंत्रों और एक आधुनिक रेलवे लाइन को बनाने के लिए अनुबंधित किया है।"

https://x.com/BD_Africa/status/1808372604182429921

इसमें उल्लेख किया गया है कि उदाहरण के लिए, ट्रेजरी के नवीनतम खुलासे से पता चलता है कि ऋण चुकौती लागत हाल ही में समाप्त वित्तीय वर्ष के 11 महीनों में एकत्र किए गए करों के तीन-चौथाई (75.47 प्रतिशत) के बराबर बढ़ गई है।

वाशिंगटन की चिंताएं अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों द्वारा चीन द्वारा अफ्रीकी देशों को दिए जाने वाले ऋणों में गुप्त प्रावधानों की बढ़ती जांच के बाद आई हैं।

केन्याई व्यवसाय दैनिक ने अमेरिका में विलियम एंड मैरी कॉलेज की एक शोध प्रयोगशाला, एडडाटा के एक अध्ययन का उल्लेख किया, जिसमें पाया गया कि विकासशील देशों के साथ बीजिंग के ऋण सौदों की शर्तें आमतौर पर गुप्त थीं और केन्या जैसे उधार लेने वाले देशों को पुनर्भुगतान को प्राथमिकता देने की आवश्यकता थी। चीनी राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता अन्य ऋणदाताओं से आगे हैं।

2000 और 2019 के बीच ऋण समझौतों के विश्लेषण के आधार पर डेटासेट ने सुझाव दिया कि चीनी सौदों में "कार्यालय क्रेडिट बाजार में अपने साथियों" की तुलना में "अधिक विस्तृत पुनर्भुगतान सुरक्षा उपायों" के खंड हैं।

बिजनेस डेली ने कहा कि केन्या ने जून 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष में देय ब्याज और मूल राशि के लिए चीन को Sh152.69 बिलियन का भुगतान किया, जो जून 2023 को समाप्त वर्ष में Sh107.42 बिलियन से 42.14 प्रतिशत अधिक है।

अमेरिका का कहना है कि बढ़ती ऋण देनदारियां, भ्रष्टाचार और घरेलू और कंपनी की कमाई पर महामारी के लंबे समय तक बने रहने वाले प्रभावों ने केन्या के "औद्योगिक, मध्यम-आय वाले देश जो 2030 तक अपने सभी नागरिकों को उच्च जीवन स्तर प्रदान करता है" की दिशा में आगे बढ़ रहा है। एक स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण।"