यूरोपीय संघ ने हिंसा और मानवाधिकारों के उल्लंघन के अपराधियों को जवाबदेह ठहराने की मांग 22 वर्षीय ईरानी कुर्द महिला जिना महसा अमिनी की दूसरी बरसी पर की, जिन्हें 13 सितंबर 2022 को तेहरान में पुलिस ने ईरान की सख्त अनदेखी के आरोप में गिरफ्तार किया था। कानूनों की धज्जियां उड़ाते हुए, और हिरासत में शारीरिक शोषण के कारण तीन दिन बाद तेहरान के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल द्वारा जारी बयान में अमिनी की स्मृति और "अनगिनत ईरानियों के साहस और दृढ़ संकल्प से प्रेरित", विशेषकर महिलाओं का सम्मान किया गया।

"दो साल पहले, ईरानी मौलिक स्वतंत्रता के सम्मान की मांग के लिए सड़कों पर उतरे थे। ईरान में मानवाधिकारों की गंभीर स्थिति के साथ, विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों को दबाने के साथ, सम्मान और समानता की मांग करने वाली इन आवाज़ों को अभी भी सुना जाना चाहिए और उनका सम्मान किया जाना चाहिए।" यूरोपीय संघ की ओर से जारी बोरेल के बयान में इसका जिक्र किया गया है.

"ईरानी अधिकारियों द्वारा 'महिला, जीवन, स्वतंत्रता' आंदोलन पर की गई कार्रवाई के कारण सैकड़ों मौतें हुईं, हज़ारों को अन्यायपूर्ण हिरासत में लिया गया और नुकसान हुआ तथा राय और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अन्य नागरिक स्वतंत्रता पर गंभीर प्रतिबंध लगे। ईरानी न्यायिक अधिकारियों ने असंगत रूप से कठोर वाक्यों का इस्तेमाल किया, इसमें प्रदर्शनकारियों के खिलाफ मृत्युदंड भी शामिल है।”

यूरोपीय संघ ने कहा कि वह इस अवसर पर हर समय, सभी स्थानों और सभी परिस्थितियों में मृत्युदंड के प्रति अपने मजबूत और स्पष्ट विरोध को दोहराता है, विशेष रूप से पिछले वर्षों में ईरान में दर्ज की गई फांसी की सजा में चिंताजनक वृद्धि को ध्यान में रखते हुए।

यह भी याद दिलाया गया कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत, यातना का निषेध पूर्ण है।

"ऐसे कोई भी कारण, परिस्थितियाँ या अपवाद नहीं हैं जिन्हें इसके उपयोग के औचित्य के रूप में लागू किया जा सके... यूरोपीय संघ ऑनलाइन और ऑफलाइन सहित अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और सभा की स्वतंत्रता जैसे मौलिक अधिकारों में विश्वास करता है और उनके लिए बोलता है, जो सभी परिस्थितियों में सम्मान किया जाना चाहिए। एक मजबूत और स्वतंत्र नागरिक समाज आवश्यक है," बोरेल ने कहा।

बयान में ईरान से प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय संधियों और समझौतों को लागू करने का आह्वान किया गया, जिसमें वह एक पक्ष है, प्रासंगिक संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के विशेष प्रक्रिया जनादेश धारकों के लिए देश में स्वतंत्र और निर्बाध पहुंच की अनुमति देने और स्वतंत्र, अंतरराष्ट्रीय तथ्य के साथ पूर्ण सहयोग करने के लिए कहा गया है। मानवाधिकार परिषद द्वारा अधिदेशित फाइंडिंग मिशन।

"यूरोपीय संघ ईरान से यूरोपीय संघ और दोहरे यूरोपीय संघ-ईरानी नागरिकों सहित मनमाने ढंग से हिरासत में रखने की अस्वीकार्य और गैरकानूनी प्रथा को तुरंत बंद करने और उन्हें तुरंत मुक्त करने का भी आह्वान करता है। यूरोपीय संघ और उसके सदस्य राज्य ईरानी अधिकारियों से सम्मान करने का आह्वान करते रहते हैं। और अपने नागरिकों के अधिकारों को बनाए रखें, शांतिपूर्ण विरोध की अनुमति दें, और उनकी मौलिक स्वतंत्रता प्रदान करें,'' बयान में विस्तार से बताया गया है।