नई दिल्ली [भारत], केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में महाराष्ट्र भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोर ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता की।

यह बैठक महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए राज्य चुनाव प्रभारियों और सह-प्रभारियों की नियुक्ति के एक दिन बाद हुई है, जहां इस साल चुनाव होने हैं।

इससे पहले शनिवार को, हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में राज्य में पार्टी के खराब प्रदर्शन को लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर किए गए कटाक्ष के जवाब में, राज्य भाजपा प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि विपक्षी महा विकास अघाड़ी को महायुति गठबंधन से केवल 0.3 प्रतिशत अधिक वोट मिले हैं और उन्हें "दिवास्वप्न" देखना शुरू नहीं करना चाहिए।

बावनकुले ने कहा, "लोकसभा चुनाव में महा विकास अघाड़ी को (महायुति गठबंधन से) 0.3 प्रतिशत अधिक वोट मिले। अगर हम मुंबई की बात करें तो हमें 2 लाख वोट अधिक मिले।"

विधानसभा चुनाव के बाद उनका मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल पर महायुति गठबंधन पर ठाकरे के कटाक्ष के जवाब में, बावनकुले ने कहा, "महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में सीएम पद के लिए पांच दावेदार हैं।"

महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख ने कहा कि वे अपनी कमियां दूर करेंगे लेकिन केवल 0.3 प्रतिशत अधिक वोट हासिल करने के बाद विपक्ष को 'दिवास्वप्न' देखने से बचना चाहिए.

उन्होंने कहा, "उन्हें (एमवीए) केवल 0.3 प्रतिशत अधिक वोट मिले हैं। हमने स्वीकार किया है कि हम अपनी गलतियों को सुधारेंगे, हम उन वर्गों में काम करेंगे जहां हम चूक गए। हम लोगों के उन वर्गों के बीच काम करेंगे जहां हम उनका विश्वास नहीं जीत सके।" लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें अब मुख्यमंत्री पद के बारे में बोलना शुरू नहीं करना चाहिए। महा विकास अघाड़ी में लोगों ने दिवास्वप्न देखना शुरू कर दिया है,'' बावनकुले ने कहा।

वरिष्ठ भाजपा नेता ने महाराष्ट्र के लोगों को यह भी चेतावनी दी कि यदि एमवीए राज्य में सत्ता में आती है तो वे भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ राज्य तक पहुंचने से रोक देंगे।

"मुझे विश्वास है कि महाराष्ट्र के लोग फिर से सोचेंगे। महा विकास अघाड़ी अगले पांच वर्षों के लिए पीएम मोदी की योजनाओं को रोकने के लिए काम कर रही है। यह उनकी साजिश है। अगर वे गलती से सरकार बनाते हैं, तो वे महाराष्ट्र को केंद्र का लाभ लेने से रोक देंगे।" सरकारी योजनाएं। महा विकास अघाड़ी में लोग पीएम मोदी से डरते हैं और उन पर व्यक्तिगत हमला करते हैं, जो लोग पीएम मोदी पर व्यक्तिगत रूप से हमला करते हैं, वे राज्य में अपनी योजनाएं कैसे चला सकते हैं?" बावनकुले ने कहा.

विधानसभा चुनावों के बाद राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार के सत्ता में आने का विश्वास जताते हुए बावनकुले ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि इस बार हमारी कुछ कमियां थीं। हम इसे दूर करेंगे और हम निश्चित रूप से राज्य में भाजपा सरकार को सत्ता में लाएंगे।" पीएम मोदी के नेतृत्व में ताकि किसानों को पीएम सम्मान योजना के तहत लाभ मिले, सब्सिडी के तहत यूरिया मिले..."

भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में 23 के मुकाबले महाराष्ट्र में नौ सीटों पर गिर गई। वोट शेयर 26.18 फीसदी रहा. दूसरी ओर, कांग्रेस ने राज्य में 13 सीटें हासिल करके अपनी सीट हिस्सेदारी में मामूली सुधार किया।

शिव सेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने क्रमशः सात और एक सीट जीती, जिससे एनडीए की कुल संख्या 17 हो गई। शिव सेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को नौ सीटें मिलीं, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी - शरदचंद्र पवार ने आठ सीटें जीतीं। .