नई दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया जिसके तहत पूर्व-सत्यापित भारतीय नागरिकों और प्रवासी भारतीय नागरिक (ओसीआई) कार्डधारकों के लिए आव्रजन प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाएगा।

शाह ने कहा कि फास्ट ट्रैक इमिग्रेशन-ट्रस्टेड ट्रैवलर प्रोग्राम (एफटीआई-टीटीपी) सरकार की एक "दूरदर्शी पहल" है, जिसे भारतीय नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों के लिए सोच-समझकर तैयार किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि एफटीआई-टीटीपी संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पेश किए गए ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम के समान है जो चुनिंदा अमेरिकी हवाई अड्डों पर आगमन पर पूर्व-अनुमोदित, कम जोखिम वाले यात्रियों के लिए त्वरित निकासी की अनुमति देता है।गृह मंत्री ने कहा कि यह पहल भारतीय नागरिकों और अन्य देशों से आने वाले ओसीआई यात्रियों के लिए अधिक सुविधाएं प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का शुभारंभ "2047 तक विकसित भारत" के लिए निर्धारित प्रमुख एजेंडे में से एक है और यह सभी के लिए यात्रा सुविधा और दक्षता बढ़ाने की नरेंद्र मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

शाह ने कहा कि यह सुविधा सभी यात्रियों के लिए मुफ्त उपलब्ध होगी।FTI-TTP को देश के 21 प्रमुख हवाई अड्डों पर लॉन्च किया जाएगा।

पहले चरण में, दिल्ली हवाई अड्डे के साथ, इसे सात प्रमुख हवाई अड्डों - मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और अहमदाबाद में लॉन्च किया जाएगा।

इसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए तेज़, सुगम और सुरक्षित आव्रजन मंजूरी के लिए डिज़ाइन किया गया है।पात्र यात्रियों को निर्बाध यात्रा के लिए ई-गेट का उपयोग करने और नियमित आव्रजन कतारों को बायपास करने की अनुमति दी जाएगी।

उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट अन्य आवश्यक जानकारी के साथ अपना बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट और चेहरे की छवि) जमा करना होगा।

एफटीआई पंजीकरण अधिकतम पांच साल या पासपोर्ट की वैधता तक, जो भी पहले हो, वैध होगा।एक यात्री सरकारी वेबसाइट - www.ftittp.mha.gov.in - के माध्यम से आवेदन करके और आवश्यक विवरण प्रदान करके सुविधा का लाभ उठा सकता है, जिसे आव्रजन ब्यूरो द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

स्वीकृत आवेदनों को अपना बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करने के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए एक संदेश प्राप्त होगा।

आवेदक पूर्व नियुक्ति कार्यक्रम के अनुसार, भारत में नामित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर या निकटतम विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) में अपना बायोमेट्रिक्स प्रदान कर सकते हैं।आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए बायोमेट्रिक्स अनिवार्य है।

आवेदक एफटीआई-टीटीपी के लिए आवेदन करते समय न्यूनतम छह महीने की पासपोर्ट वैधता सुनिश्चित कर सकते हैं।

प्रोग्रामर की सदस्यता पासपोर्ट की वैधता के साथ समाप्त होगी।एक आधिकारिक बयान के अनुसार, कार्यक्रम ई-गेट्स या स्वचालित सीमा द्वारों पर चलेगा, जो आव्रजन-निकासी प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को कम करेगा।

कार्यक्रम दो चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा।

पहले चरण में भारतीय नागरिकों और ओसीआई कार्डधारकों को कवर किया जाएगा और दूसरे चरण में विदेशी यात्रियों को कवर किया जाएगा।कार्यक्रम का उद्देश्य स्वचालित द्वारों (ई-गेट्स) के माध्यम से जांच किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए त्वरित आव्रजन मार्ग के माध्यम से विश्व स्तरीय आव्रजन सुविधाओं को विकसित करके अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को आसान और सुरक्षित बनाना है।

एफटीआई-टीटीपी को एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लागू किया जाएगा और कार्यक्रम के तहत विभिन्न श्रेणियों के यात्रियों के फास्ट-ट्रैक आव्रजन के लिए आव्रजन ब्यूरो नोडल एजेंसी होगी।

आवश्यक सत्यापन के बाद, "विश्वसनीय यात्रियों" की एक श्वेत सूची तैयार की जाएगी और ई-गेट्स के माध्यम से कार्यान्वयन के लिए फीड की जाएगी। ई-गेट से गुजरने वाले "विश्वसनीय यात्री" का बायोमेट्रिक्स एफआरआरओ कार्यालय में या हवाई अड्डे से पंजीकृत यात्री के गुजरने के समय लिया जाएगा।इस प्रक्रिया के तहत, जैसे ही कोई "पंजीकृत यात्री" ई-गेट पर पहुंचेगा, वह अपनी उड़ान का विवरण प्राप्त करने के लिए एयरलाइंस द्वारा जारी किए गए अपने बोर्डिंग पास को स्कैन करेगा।

पासपोर्ट को भी स्कैन किया जाएगा और ई-गेट पर यात्री के बायोमेट्रिक्स को प्रमाणित किया जाएगा।

एक बार जब यात्री की वास्तविक पहचान स्थापित हो जाती है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण हो जाता है, तो ई-गेट स्वचालित रूप से खुल जाएगा और आव्रजन मंजूरी दी गई मानी जाएगी।दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने एक बयान में कहा, इस कार्यक्रम का उद्देश्य आगमन और प्रस्थान करने वाले पूर्व-सत्यापित यात्रियों के लिए शीघ्र आव्रजन मंजूरी प्रदान करके हवाई अड्डों पर भीड़ को कम करना है।

दिल्ली हवाई अड्डे का टर्मिनल 3 आठ इलेक्ट्रॉनिक गेटों से सुसज्जित है - चार आगमन के लिए और चार प्रस्थान के लिए - कार्यक्रम प्रतिभागियों के लिए एक सहज अनुभव की सुविधा के लिए।

डीआईएएल ने कहा कि मांग के आधार पर काउंटरों की संख्या बढ़ सकती है।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक सहायता हेल्पडेस्क ईमेल आईडी - [email protected] भी साझा की।