अबू धाबी [यूएई], स्वास्थ्य विभाग - अबू धाबी (डीओएच) ने सटीक चिकित्सा और नैदानिक ​​​​जीनोमिक्स अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए डीएनए अनुक्रमण और सरणी-आधारित प्रौद्योगिकियों में वैश्विक नेता इलुमिना के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

इस साझेदारी का उद्देश्य स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जीनोमिक्स को नैदानिक ​​​​अभ्यास और अनुवाद संबंधी अनुसंधान में एकीकृत करने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और कुशल कार्यबल का विकास करना है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में BIO 2024 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान DoH के अध्यक्ष मंसूर इब्राहिम अल मंसूरी और इलुमिना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैकब थायसेन की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस पर DoH में रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर के कार्यकारी निदेशक डॉ. अस्मा इब्राहिम अल मन्नेई और इलुमिना के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी स्टीव बर्नार्ड ने हस्ताक्षर किए।

डीओएच के नेतृत्व में, अल मंसूरी के नेतृत्व में एक हाई-प्रोफाइल अबू धाबी प्रतिनिधिमंडल ने अमीरात की साझेदारी के अवसरों को प्रदर्शित करने और अनुसंधान और विकास (आर एंड डी), विनिर्माण और नवाचार में अग्रणी संगठनों के साथ सहयोग का पता लगाने के लिए 29 मई से 5 जून के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका का दौरा किया।

जीनोमिक्स में मानवता के भविष्य के स्वास्थ्य को बदलने की क्षमता है। रोग के पूर्वानुमान से लेकर निदान तक, दवा की खोज से लेकर वैयक्तिकृत उपचार तक, जीनोमिक्स को वैश्विक भलाई के लिए एक क्रांतिकारी शक्ति के रूप में महत्व नहीं दिया जा सकता है।

अबू धाबी के जीनोमिक डेटा की संपदा का लाभ उठाते हुए, डीओएच और इलुमिना उभरते जीनोमिक अनुप्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जीनोमिक्स और सटीक चिकित्सा में नवाचारों में तेजी लाना चाहते हैं। इसमें सटीक चिकित्सा के लिए नए सफल निदान के विकास को बढ़ावा देने और स्थानीय और वैश्विक स्तर पर रोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए जीनोम और मल्टी-ओमिक्स उन्नत विश्लेषण और व्याख्या शामिल है।

डॉ. अल मन्नाई ने कहा कि जीनोमिक्स अनुसंधान, विकास और इसकी अंतर्दृष्टि और उपचार का व्यावहारिक अनुप्रयोग अबू धाबी को वैश्विक जीवन विज्ञान केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए डीओएच रणनीति के केंद्रीय स्तंभ हैं।

"इलुमिना के साथ इस नई साझेदारी के माध्यम से, हम किसी व्यक्ति की आनुवंशिक संरचना के अनुरूप वैयक्तिकृत, भविष्य कहनेवाला और निवारक कार्यक्रमों में सफलता प्रदान करना चाहते हैं। यह केवल एक सामान्य लक्ष्य की खोज में सीमाहीन सहयोग के माध्यम से है, कि हम वास्तव में अनुवाद संबंधी अनुसंधान प्रदान कर सकते हैं और हमारे कार्यबल को उन उपकरणों के साथ कौशल प्रदान करें जो वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य को भविष्य में सुरक्षित बनाएंगे और सभी के लिए एक स्वस्थ भविष्य को सक्षम बनाएंगे," उन्होंने आगे कहा।

बरनार्ड ने कहा, "आज हस्ताक्षरित एमओयू नवीनतम अनुक्रमण तकनीक, उन्नत जीनोमिक विश्लेषण समाधान और कार्यबल प्रशिक्षण पहल तक पहुंच के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात में जीनोमिक नवाचार में तेजी लाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।"