अबू धाबी [यूएई], संस्कृति और पर्यटन विभाग - अबू धाबी (डीसीटी अबू धाबी) और फुजैराह पर्यटन और पुरावशेष विभाग ने आज ज्ञान साझा करने और अपने संग्रहालयों में अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने, पर्यटन को बढ़ावा देने और आर्थिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दोनों अमीरात में विकास।

डीसीटी अबू धाबी के अवर सचिव सऊद अब्दुलअज़ीज़ अल होसानी और फ़ुजैरा पर्यटन और पुरावशेष विभाग के महानिदेशक सईद अल समाही द्वारा हस्ताक्षरित साझेदारी, संस्थाओं को ज्ञान और विशेषज्ञता का आदान-प्रदान करने, संयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने और स्थानीय लोगों को शामिल करने की अनुमति देगी। और संयुक्त विपणन और प्रचार गतिविधियों के माध्यम से वैश्विक पर्यटक।

यह सहयोग कलाकृतियों और कलाकृतियों के आदान-प्रदान द्वारा अबू धाबी और फुजैराह की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने की साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो अधिक संख्या में आगंतुकों को आकर्षित करेगा और उनके संबंधित इतिहास की सार्वजनिक समझ को गहरा करेगा।

अल होसानी ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन संयुक्त कार्यक्रमों और प्रचारों के माध्यम से दोनों संग्रहालयों के बीच सहयोग को सक्षम बनाता है। उन्होंने कहा कि दोनों अमीरात की समृद्ध कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत को उजागर करने से राष्ट्रीय पहचान पर गर्व होगा और अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा मिलेगा।

अपनी ओर से, अल समाही ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन सहयोग को मजबूत करता है और फुजैराह की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक समृद्धि पर प्रकाश डालता है।

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, यह सहयोग यूएई में सभी अमीरातों के लिए पर्यटन अनुभवों के आदान-प्रदान और अग्रणी प्रथाओं का पता लगाने के लिए नई संभावनाएं खोलेगा, क्योंकि हम फुजैराह को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दोनों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाने के लिए काम कर रहे हैं।"

हाल के वर्षों में, अबू धाबी संस्कृति और रचनात्मकता के लिए एक वैश्विक केंद्र में तब्दील हो गया है। इसका सादियात सांस्कृतिक जिला प्रसिद्ध लौवर अबू धाबी और संस्थानों और आकर्षणों के बढ़ते समुदाय का घर है, जो जल्द ही आगामी गुगेनहेम अबू धाबी, जायद राष्ट्रीय संग्रहालय, टीमलैब फेनोमेना अबू धाबी और प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय अबू धाबी का स्वागत करेगा।

अबू धाबी की दीर्घकालिक आर्थिक विविधीकरण रणनीति में पर्यटन एक प्रमुख स्तंभ है। अमीरात ने हाल ही में अपनी पर्यटन रणनीति 2030 लॉन्च की है, जिससे यह क्षेत्र 2030 तक यूएई की जीडीपी में सालाना AED90 बिलियन जोड़ देगा और अबू धाबी में हर साल 39.3 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करेगा।