मुंबई, पैकेज्ड फूड फर्म अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि उसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 5,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करना है।

कंपनी ने कहा कि फिलहाल उसका कारोबार 1,600 करोड़ रुपये का है और अगले वित्त वर्ष तक इसे बढ़ाकर 2,000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि पांच साल में उसका लक्ष्य 5,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करना है।

"हमारा वर्तमान ध्यान नवाचार, नई प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाने और लगातार हमारे ग्राहकों की बढ़ती प्राथमिकताओं के अनुरूप उत्पादों को पेश करने पर केंद्रित है। ये तत्व महत्वपूर्ण हैं क्योंकि हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों के भीतर 5,000 करोड़ रुपये के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करना है।

अनमोल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक विपणन अमन चौधरी ने कहा, "इस प्रयास का अभिन्न अंग हमारी विनिर्माण क्षमताओं में निरंतर वृद्धि है।"

कंपनी ने कहा कि उसने हाल ही में 200 करोड़ रुपये के निवेश से ठाकुरगंज (बिहार) में एक नई विनिर्माण सुविधा शुरू की है। यह संयंत्र प्रति माह 8,000 मीट्रिक टन जोड़कर कंपनी की उत्पादन क्षमता को बढ़ाएगा।

अनमोल इंडस्ट्रीज के उत्पादों में बिस्कुट, कुकीज़, रस्क, चॉकलेट वेफर्स और केक शामिल हैं।

कंपनी ने कहा कि उसने यूपी और बिहार (जहां वह बिस्किट सेगमेंट में दूसरा स्थान रखती है) के साथ-साथ झारखंड, बंगाल और ओडिशा जैसे प्रमुख बाजारों में मजबूत पकड़ बना ली है और दोनों राज्यों में बाजार की स्थिति को और मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित किया है। निकट भविष्य में नंबर एक स्थान हासिल करने का लक्ष्य।

घरेलू बाजार से परे, अनमोल इंडस्ट्रीज की अपनी निर्यात गतिविधियों के माध्यम से एक मजबूत वैश्विक उपस्थिति है। इसमें कहा गया है कि अनमोल बिस्कुट की 30 से अधिक अनूठी किस्में दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में वितरित की जाती हैं।

चौधरी ने कहा, "अगले पांच साल एक उभरती ग्राहक प्रवृत्ति का प्रतीक हैं, जिसमें पहले का ग्रामीण ग्राहक शहरी ग्राहक के बहुत करीब हो गया है। हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो के संदर्भ में, हम उन श्रेणियों की ओर बढ़ रहे हैं जो थोड़ी अधिक सुविधाजनक हैं।"

उन्होंने कहा, "हमने हाल ही में चॉकलेट-कोटेड केक उत्पाद लॉन्च किए हैं और बिस्किट और स्नैकिंग श्रेणियों में बाजार में पकड़ बनाने को लेकर आशावादी हैं।"

अनमोल ने हाल ही में बाजार में एक नया चोको वेफर 'क्रंची' पेश किया है।

"हमारी विकास रणनीति के हिस्से के रूप में, हम सामान्य से विशिष्ट और आवश्यक से विवेकाधीन वस्तुओं की ओर बढ़ती उपभोक्ता प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए अपने उत्पाद की पेशकश को अनुकूलित करना जारी रखेंगे। हम आधुनिक व्यापार और ई-कॉमर्स जैसे उभरते चैनलों में भी महत्वपूर्ण संभावनाएं देखते हैं, जो अनुमति देते हैं हमें अपने उपभोक्ताओं के साथ सीधे बातचीत करने के लिए, "उन्होंने कहा।