सिडनी, नए विश्लेषण से पता चला है कि कई ऑस्ट्रेलियाई वृद्ध देखभाल निवासियों को उस स्तर की देखभाल नहीं मिल रही है जिसकी उन्हें आवश्यकता है और जिसके वे हकदार हैं।

यूटीएस एजिंग रिसर्च कोलैबोरेटिव, जिसमें हम शामिल हैं, ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के वृद्ध देखभाल क्षेत्र पर अपनी 2023-24 मध्य-वर्ष रिपोर्ट जारी की है।

इस संस्करण का विशेष ध्यान वृद्ध देखभाल घरों में नर्सों और व्यक्तिगत देखभाल कार्यकर्ताओं द्वारा निवासियों को दी जाने वाली सीधी देखभाल के स्तर पर था। इस विश्लेषण को साझा करते हुए, हम स्वीकार करते हैं कि पूरी अर्थव्यवस्था में श्रमिकों की अच्छी तरह से प्रलेखित कमी है, और बेरोजगारी दर ऐतिहासिक रूप से सबसे निचले स्तर पर है। और इन कार्यबल दबावों को देखते हुए भी, कई वृद्ध देखभाल प्रदाता बहुत उच्च स्तर की देखभाल प्रदान कर रहे हैं।लेकिन एक महत्वपूर्ण संख्या नहीं है. लगभग दो-तिहाई वृद्ध देखभाल गृह प्रत्यक्ष देखभाल के अनिवार्य स्तरों को पूरा करने में विफल हो रहे हैं। और फिर भी करदाताओं ने उस देखभाल को प्रदान करने के लिए प्रदाताओं को लाखों डॉलर का भुगतान किया है। परिणामस्वरूप कुछ प्रदाता भारी अधिशेष कमा रहे हैं।

प्रत्यक्ष देखभाल के लिए नए मानक

वृद्ध देखभाल गुणवत्ता और सुरक्षा पर रॉयल कमीशन के निष्कर्षों के जवाब में, संघीय सरकार निवासियों को मिलने वाले प्रत्यक्ष देखभाल समय के स्तर के लिए न्यूनतम मानक निर्धारित करने के लिए प्रतिबद्ध है। 2022 में, सभी प्रदाताओं को इन मानकों तक पहुंचने के लिए अपने स्टाफिंग के स्तर को बढ़ाने के लिए एक वर्ष का समय दिया गया था और ऐसा करने के लिए उन्हें वित्त पोषित किया गया था।इन मानकों के लिए प्रति दिन प्रति व्यक्ति (पंजीकृत और नामांकित नर्सों और व्यक्तिगत देखभाल श्रमिकों से) क्षेत्र-व्यापी औसत 200 मिनट की प्रत्यक्ष देखभाल की आवश्यकता होती है। और इस देखभाल के 40 मिनट एक पंजीकृत नर्स द्वारा दिए जाने चाहिए। प्रत्येक निवासी को जो न्यूनतम स्तर मिलना चाहिए वह उनकी मूल्यांकन की गई आवश्यकताओं के आधार पर 200 मिनट से ऊपर या नीचे भिन्न होता है।

ये मानक 1 अक्टूबर 2023 को अनिवार्य हो गए। लक्ष्य अनिवार्य होने के बाद पहले तीन महीनों के लिए, सभी प्रदाताओं में से केवल आधे ने अपने देखभाल लक्ष्यों (कुल प्रत्यक्ष देखभाल मिनट या पंजीकृत नर्स लक्ष्य) में से किसी एक को पूरा किया या उससे अधिक किया। केवल 36% ही दोनों से मिले।

यह पिछली तिमाही की तुलना में एक छोटी वृद्धि थी, लेकिन कुछ प्रदाता अभी भी काफी पीछे रह गए।देखभाल की लागत का वित्तपोषण

आवासीय वृद्ध देखभाल को तीन मुख्य गतिविधियों के लिए वित्त पोषित किया जाता है:

प्रत्यक्ष देखभाल जैसे नर्सिंग और व्यक्तिगत देखभाल, जिसमें स्नान, कपड़े पहनना, शौचालय और व्यक्तिगत सौंदर्य शामिल है (लगभग पूरी तरह से करदाताओं द्वारा वित्त पोषित)रोजमर्रा की जिंदगी की सेवाएं जैसे भोजन, कपड़े धोने और सफाई (मुख्य रूप से निवासियों द्वारा भुगतान किया जाता है और एकल आयु पेंशन का 85% तक सीमित है)

आवास (सीमित साधनों वाले लोगों के लिए सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है और उच्च आय और धन वाले लोगों द्वारा स्व-वित्त पोषित)।

स्वतंत्र स्वास्थ्य और वृद्ध देखभाल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण की सलाह पर, सरकार ने वृद्ध देखभाल गृह में रहने वाले प्रत्येक निवासी के लिए प्रत्यक्ष देखभाल निधि में वृद्धि की है। धारणा यह है कि घर अपने देखभाल स्तर के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए उस पैसे को खर्च करेगा।रिपोर्ट प्रत्येक वृद्ध देखभाल गृह की प्रत्यक्ष देखभाल के लिए औसत फंडिंग और उस गतिविधि पर उसके खर्च के बीच अंतर दिखाती है। पिछले तीन वर्षों के मध्य-वर्ष के परिणामों की तुलना करने पर, 2021 और 2022 में घरों का उत्पादन औसतन एक छोटा अधिशेष था, जहां राजस्व मजदूरी और अन्य खर्चों से थोड़ा अधिक था। यह स्थिति, जहां फंडिंग लागत से ठीक ऊपर है, नए मूल्य निर्धारण सुधारों का इच्छित परिणाम है।

लेकिन हाल के समय में चीजें बदल गई हैं। सरकार ने अनिवार्य देखभाल स्तर को प्राप्त करने के लिए स्टाफिंग की लागत को पूरा करने के लिए फंडिंग में उल्लेखनीय वृद्धि की है। इसने प्रत्यक्ष देखभाल कर्मचारियों, मुख्य रूप से नर्सों और व्यक्तिगत देखभाल कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि के आलोक में फंडिंग में भी वृद्धि की है, जिसका निर्णय फेयर वर्क कमीशन द्वारा किया गया था।

यह करदाता निधि प्रत्येक घर को प्रदान की गई है, भले ही वे आवश्यक संख्या में कर्मचारियों को नियोजित कर रहे हों।दिसंबर 2023 तक अपने अनिवार्य लक्ष्यों को पूरा करने में कुछ प्रदाताओं की विफलता के कारण, इस क्षेत्र ने औसतन प्रति निवासी प्रति दिन A$13 से अधिक का महत्वपूर्ण प्रत्यक्ष देखभाल अधिशेष उत्पन्न किया। कुछ प्रदाता इस पैसे का उपयोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की सेवाओं और आवास के लिए होने वाले नुकसान को क्रॉस-सब्सिडी देने के लिए कर रहे हैं।

कौन से घर अपने लक्ष्य पूरे नहीं कर रहे हैं?

हमने पाया कि ऐसे घर जो अपने अनिवार्य देखभाल मिनट नहीं दे रहे थे, वे औसतन अपनी प्रत्यक्ष देखभाल गतिविधियों से महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ प्राप्त कर रहे थे। जिन घरों में कर्मचारियों की देखभाल का स्तर उनकी आवश्यक संख्या से काफी ऊपर था, उन्हें उनकी प्रत्यक्ष देखभाल से नुकसान हो रहा था।इसके अलावा, जो घर अपने अनिवार्य देखभाल मिनट नहीं दे रहे थे, वे अक्सर महानगरीय और बड़े क्षेत्रीय केंद्रों में थे। उनके लाभ-लाभ प्रदाताओं द्वारा संचालित होने की भी अधिक संभावना थी।

संक्षेप में, जबकि हम तंग श्रम बाजार और कई घरों द्वारा अपनी अनिवार्य आवश्यकताओं को पूरा करने या उससे अधिक करने के लिए किए जा रहे प्रयासों को स्वीकार करते हैं, बड़ी संख्या में निवासियों को वह देखभाल नहीं मिल रही है जिसकी उन्हें आवश्यकता है। इसका मतलब यह भी है कि करदाता प्रत्यक्ष देखभाल के लिए धन दे रहे हैं जो वितरित नहीं किया जा रहा है।

इस वर्ष 1 अक्टूबर को प्रत्यक्ष देखभाल का न्यूनतम क्षेत्र औसत स्तर प्रति निवासी प्रति दिन 215 मिनट तक बढ़ने (और पंजीकृत नर्स देखभाल 44 मिनट तक बढ़ने) के साथ, यह स्थिति और भी बदतर हो सकती है। (बातचीत) एएमएस