माले, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मालदीव की एक अदालत ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू पर कथित तौर पर काला जादू करने के आरोप में राज्य के पूर्व मंत्री फातिमथ शमनाज अली सलीम और उनकी बहन हव्वा सना सलीम की न्यायिक हिरासत सोमवार को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी।

पुलिस ने पिछले हफ्ते एक पुलिस खुफिया रिपोर्ट के आधार पर शमनाज़, जो पर्यावरण मंत्रालय में राज्य मंत्री थीं, उनकी बहन सना और कथित जादूगर को गिरफ्तार किया था।

समाचार पोर्टल अधाधू की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें राष्ट्रपति मुइज्जू के करीब आने के लिए टोना-टोटका या काला जादू करने के आरोप में 23 जून को गिरफ्तार किया गया था। उनकी प्रारंभिक सात दिन की रिमांड अवधि सोमवार को समाप्त हो गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों बहनों की रिमांड पर सुनवाई आपराधिक अदालत में हुई, जिसने उनकी रिमांड एक सप्ताह के लिए बढ़ा दी।

पुलिस के अनुसार कथित जादूगर को हिरासत से रिहा कर दिया गया।

शमनाज़ को उनकी गिरफ़्तारी के बाद राज्य मंत्री के पद से निलंबित कर दिया गया था। समाचार पोर्टल Sun.mv की रिपोर्ट के अनुसार, उनके पूर्व पति एडम रमीज़, जो राष्ट्रपति कार्यालय में मंत्री के रूप में कार्यरत थे, को भी इस मामले में निलंबित कर दिया गया था, उन्होंने कहा कि वह कथित तौर पर देश छोड़कर भाग गए हैं।

सरकार ने अभी तक मामले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है।

इस बीच, पुलिस ने रविवार को दोनों बहनों से डिजिटल जानकारी मांगी और उनके फोन, एक सीलबंद मोबाइल फोन, इंडियन ओशन आइलैंड गेम्स (आईओआईजी) टूर्नामेंट के दौरान वितरित एक कुंजी टैग, सना के कमरे से मिले बालों का एक गुच्छा और शमनाज़ से एक हार जब्त कर लिया। कमरा, अधाधु की एक अलग रिपोर्ट में कहा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस द्वारा जब्त किया गया चाबी का टैग एक ऊनी आलीशान गुड़िया थी।

जांच के लिए आवश्यक वस्तुओं की सूची में मोबाइल फोन, पेन ड्राइव, बाहरी हार्ड डिस्क, कंप्यूटर सिस्टम, लैपटॉप, कोई भी उपकरण जो डिजिटल डेटा संग्रहीत कर सकता है, मामले से संबंधित किताबें और जादू-टोना या काले जादू के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कोई भी वस्तु शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने यह खुलासा नहीं किया है कि शमनाज के कथित जादू-टोने का निशाना राष्ट्रपति, उनके पूर्व पति एडम या कोई अन्य व्यक्ति थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शमनाज़ और सना को कथित तौर पर "एक जोड़े को अलग करने और प्यार हासिल करने और लोगों के साथ घनिष्ठ संबंध स्थापित करने के लिए जादू-टोना और काला जादू करने" के लिए कई बार जादूगर को भुगतान करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।