ट्यूनीशिया की सरकारी समाचार एजेंसी टीएपी ने बुधवार को बताया कि कम से कम 35 ट्यूनीशियाई तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि ईरान की अर्ध-आधिकारिक तस्नीम एजेंसी ने कहा कि मृतकों में 11 ईरानी नागरिक भी शामिल हैं। सेनेगल ने पुष्टि की कि उसके तीन नागरिकों की मौत हो गई है।

जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि 41 जॉर्डन के तीर्थयात्रियों की जान चली गई है, जिसका मतलब है कि कुल मरने वालों की संख्या कम से कम 90 है।

आशंका है कि संख्या कहीं अधिक है. बुधवार को प्रसारित अपुष्ट रिपोर्टों में कहा गया कि सैकड़ों मिस्रवासी मारे गए। लेकिन न तो मिस्र के अधिकारियों और न ही मिस्र के राज्य मीडिया ने कोई टिप्पणी की है।

सऊदी अरब ने भी कोई आंकड़ा नहीं दिया है.

दुनिया भर के मुसलमानों ने शुक्रवार को सऊदी अरब में हज यात्रा शुरू की। सऊदी अरब को लगभग 20 लाख लोगों की उम्मीद थी।

मंगलवार के अंतिम तीर्थयात्रा के दिन मक्का और आसपास के अन्य पवित्र स्थलों का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा।

अधिकारियों ने प्रतिभागियों से छतरियाँ ले जाने, विशेष रूप से गर्म दोपहर के समय बाहर रहने से बचने और खूब पानी पीने का आह्वान किया।

हज, इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक, सभी मुसलमानों के लिए जीवन में एक बार अनिवार्य कर्तव्य है - यदि वे पैगंबर मोहम्मद के जन्मस्थान की यात्रा करने में शारीरिक रूप से सक्षम हैं और उनके पास वित्तीय संसाधन हैं।

धार्मिक एकता, समानता और आध्यात्मिक नवीनीकरण की खोज में समान अनुष्ठान करते समय पुरुष निर्बाध सफेद कपड़े पहनते हैं और महिलाएं ढीले वस्त्र पहनती हैं।



के रूप में/बांह