नई दिल्ली, ऑटोमोबाइल डीलरों के संगठन FADA ने सोमवार को कहा कि भीषण गर्मी और चुनावों के कारण मांग प्रभावित होने के कारण मई में घरेलू यात्री वाहन खुदरा बिक्री में साल-दर-साल 1 प्रतिशत की गिरावट आई है।

यात्री वाहन पंजीकरण पिछले महीने घटकर 3,03,358 इकाई रह गया, जबकि मई 2023 में यह 3,35,123 इकाई था।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने कहा, "डीलरों ने पिछले महीने बिक्री में गिरावट के लिए चुनाव के प्रभाव, अत्यधिक गर्मी और बाजार में तरलता के मुद्दों को प्रमुख कारक बताया।"

उन्होंने कहा कि बेहतर आपूर्ति, कुछ लंबित बुकिंग और छूट योजनाओं के बावजूद, नए मॉडलों की कमी, तीव्र प्रतिस्पर्धा और मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) द्वारा खराब विपणन प्रयासों ने भी बिक्री को प्रभावित किया।

सिंघानिया ने कहा कि इसके अतिरिक्त, इस महीने में ग्राहक स्थगन में वृद्धि और कम पूछताछ देखी गई।

उन्होंने कहा, अत्यधिक गर्मी के कारण शोरूम में आने वालों की संख्या में लगभग 18 प्रतिशत की गिरावट आई है।

मई में दोपहिया वाहनों की बिक्री 2 प्रतिशत बढ़कर 15,34,856 इकाई हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 14,97,778 इकाई थी।

सिंघानिया ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में अच्छी बारिश और बेहतर वित्त उपलब्धता के कारण सकारात्मक ग्रामीण मांग ने शेयरों में तेजी बनाए रखी।

तिपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री पिछले महीने साल-दर-साल 20 प्रतिशत बढ़कर 98,265 इकाई हो गई। जबकि वाणिज्यिक वाहन की बिक्री पिछले महीने 4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 83,059 इकाई रही, जबकि मई 2023 में यह 79,807 इकाई थी।

सिंघानिया ने कहा, "पिछले साल के मुकाबले कम आधार और बढ़े हुए बस ऑर्डर के कारण वृद्धि के बावजूद, उद्योग को थोक दबाव, सरकारी नीति प्रभावों और नकारात्मक बाजार धारणा के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा।"

उन्होंने कहा कि ऑटोमोबाइल रिटेल के लिए निकट अवधि का दृष्टिकोण 'सावधानीपूर्वक आशावादी' है, जो विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक और चुनौतीपूर्ण कारकों के मिश्रण से प्रभावित है।

सिंघानिया ने कहा, सरकार बनने से स्थिरता आने और बाजार धारणा में सुधार होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि डीलर बेहतर आपूर्ति और सीमेंट, कोयला और लौह अयस्क जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सकारात्मक बदलाव को लेकर आशान्वित हैं।

उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान सामान्य से अधिक बारिश से ग्रामीण मांग बढ़ने और आर्थिक गतिविधियों को समर्थन मिलने की उम्मीद है।

सिंघानिया ने कहा, "हालांकि, चरम मौसम, जैसे लू और भारी बारिश के साथ-साथ जुलाई में स्कूलों के फिर से खुलने से खरीदारी के फैसले में देरी हो सकती है।"

उन्होंने कहा, चुनौतियां बरकरार हैं, जिनमें तीव्र प्रतिस्पर्धा, नए मॉडल लॉन्च की कमी और ओईएम द्वारा खराब विपणन प्रयास शामिल हैं।

FADA, जो 30,000 से अधिक डीलरशिप आउटलेट वाले 15,000 से अधिक ऑटोमोबाइल डीलरशिप का प्रतिनिधित्व करता है, ने देश भर के 1,503 RTO में से 1,360 से बिक्री डेटा एकत्र किया।