मुंबई, फ्रैंकलिन टेम्पलटन एमएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि अगले तीन वर्षों में निवेशकों के लिए इक्विटी बाजार का रिटर्न पिछले तीन वर्षों जितना अच्छा नहीं होगा।

हालांकि, उभरते बाजारों में इक्विटी के लिए इसके मुख्य निवेश अधिकारी आर जानकीरमन ने संवाददाताओं से कहा कि रिटर्न "सम्मानजनक" होगा और अन्य परिसंपत्ति वर्गों से बेहतर प्रदर्शन करेगा।

यह टिप्पणियाँ उस दिन की गईं जब बेंचमार्क सूचकांकों ने नई सर्वकालिक ऊंचाई को छुआ और यह ऐसे समय में आया है जब इक्विटी बाजार में उच्च मूल्यांकन के बारे में चिंताएं जताई जा रही हैं।

जानकीरमन ने कहा कि बाजार का मूल्यांकन ऊंचा है क्योंकि भारत विकास के शुरुआती चरण में है, जो लगभग पांच साल तक चलेगा, और उन्होंने बहुत कम शेयरों के पीछे बहुत अधिक पैसे की चिंताओं को भी दूर करने की कोशिश की।

हाल ही में आरंभिक सार्वजनिक पेशकशों की बड़ी संख्या की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि नई सूचीबद्ध कंपनियां निवेश की जा रही अतिरिक्त धनराशि को अवशोषित करने के लिए रास्ते बना रही हैं।

पिछले कुछ वर्षों से कंपनियों में इक्विटी रिटर्न आय वृद्धि से बेहतर रहा है और निवेशकों को अब इसके विपरीत होने के लिए तैयार रहना होगा।

एसेट मैनेजर के मल्टीकैप फंड ऑफरिंग के लॉन्च पर बोलते हुए उन्होंने कहा, "अगले तीन वर्षों में सम्मानजनक इक्विटी रिटर्न होगा। यह पिछले तीन वर्षों जितना अच्छा नहीं होगा, लेकिन यह अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में बेहतर होगा।" .

उन्होंने कहा कि साथियों की तरह, प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियों का आधा हिस्सा छोटे और मिडकैप शेयरों में निवेश किया जाएगा, उन्होंने कहा कि लार्ज कैप शेयरों में निवेश जोखिम कम करने वाले के रूप में काम करेगा।

हालाँकि, जैसे-जैसे भारत अधिक विकास कर रहा है, "हम छोटे और मिडकैप क्षेत्र में बहुत सारे नाम देखेंगे जो एक निवेशक के लिए इस क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करता है," उन्होंने कहा।

एसेट मैनेजर के अध्यक्ष अविनाश सातवलेकर ने कहा कि फ्रैंकलिन टेम्पलटन ने लगभग दस दिन पहले फिर से प्रबंधन के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का आंकड़ा पार कर लिया है। मार्च तक, यह देश का 15वां सबसे बड़ा परिसंपत्ति प्रबंधक था।

उन्होंने यह भी कहा कि कंपनी इस तिमाही में कई निश्चित आय फंड लॉन्च करने पर विचार कर रही है, लेकिन उन्होंने कोई भी विवरण देने से इनकार कर दिया।

मल्टीकैप नई फंड पेशकश 8 जुलाई को खुलेगी और 22 जुलाई को बंद होगी, और एक यूनिट 10 रुपये में उपलब्ध होगी।