नई दिल्ली, कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को कहा कि अगर कंपनी कारोबार को अच्छी तरह से निष्पादित करने में सक्षम है तो क्विक कॉमर्स यूनिकॉर्न ज़ेप्टो का राजस्व 5-10 वर्षों में कई गुना बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये हो सकता है।

7वें जेआईआईएफ स्थापना दिवस पर बोलते हुए, ज़ेप्टो के सह-संस्थापक और सीईओ अदित पालिचा ने कहा कि किराना और घरेलू आवश्यक वस्तुएं उन सभी श्रेणियों की जननी हैं जो भारत में प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट और अमेज़ॅन पर बेची जाती हैं।

उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2023 में भारत में किराना और घरेलू आवश्यक वस्तुओं का बाजार लगभग 650 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था और यह 9 प्रतिशत सीएजीआर (चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर) से बढ़ रहा है और वित्त वर्ष 29 तक लगभग 850 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

पालिचा ने कहा, "अगर हम अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो हम वास्तविक रूप से इस कारोबार को आज के 10,000 करोड़ रुपये से अगले 10 वर्षों या अगले पांच वर्षों में 2.5 लाख करोड़ रुपये के टॉप लाइन तक ले जा सकते हैं।"

पालीचा ने कहा, "आपका किराने का सामान उन सभी अन्य श्रेणियों से बड़ा है जो अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट संयुक्त रूप से सेवा प्रदान करते हैं। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान, फर्नीचर को देखते हैं, तो आप सब कुछ जोड़ते हैं, और आप इसे दोगुना करते हैं, यह अभी भी किराने और घरेलू आवश्यक वस्तुओं जितना बड़ा नहीं है।" .

कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में लगभग 2,000 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

पिछले महीने, ज़ेप्टो ने एक निवेश दौर में 665 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए, जिससे कंपनी का मूल्य 3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो एक साल पहले के मूल्य का लगभग तीन गुना था, और जल्द ही सूचीबद्ध होने की तैयारी कर रहा है।

तीन साल पुराने स्टार्टअप ने नए निवेशकों से 665 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 5,550 करोड़ रुपये) जुटाए, जिनमें न्यूयॉर्क स्थित निजी इक्विटी फर्म एवेनिर ग्रोथ कैपिटल, वेंचर फर्म लाइटस्पीड और पूर्व वाई कॉम्बिनेटर कॉन्टिनिटी द्वारा शुरू किया गया एक नया फंड एवरा कैपिटल शामिल हैं। प्रमुख अनु हरिहरन और आंद्रेसेन होरोविट्ज़।

ग्लेड ब्रुक, नेक्सस और स्टेपस्टोन ग्रुप सहित मौजूदा निवेशकों ने भी भाग लिया।

पालिचा ने कहा कि कंपनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती सही सोच वाले लोगों को कंपनी में नियुक्त करना है।

स्टार्टअप की योजना मार्च 2025 तक दो किलोमीटर के दायरे में 10 मिनट के भीतर किराने का सामान पहुंचाने के लिए उपयोग किए जाने वाले गोदामों को दोगुना करके 700 से अधिक करने की है, ताकि विस्तार के लिए धन जुटाया जा सके।

10 मिनट की किराना डिलीवरी सेवा (जिसे त्वरित ई-कॉमर्स के रूप में जाना जाता है) में ज़ेप्टो की लगभग 29 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है, जो मार्च 2022 में 15 प्रतिशत थी। ब्लिंकिट लगभग 40 प्रतिशत के साथ बाजार में अग्रणी है और बाकी इंस्टामार्ट के पास है।

पालिचा ने कहा, "हम अपने 75 प्रतिशत स्टोरों को पूरी तरह से लाभदायक बनाने में सक्षम हैं और इसलिए हम उस पथ को जारी रखना चाहते हैं, भले ही हम नए शहरों में विस्तार कर रहे हों।"