एटीके

नई दिल्ली [भारत], 28 जून: विदेशी गंतव्यों की यात्रा करना कई लोगों के लिए एक सपना है, लेकिन इसमें शामिल लागतों के कारण केवल कुछ ही लोग इसे पूरा कर पाते हैं। अपने सपनों के देश के लिए उड़ान भरते समय, आप हर चीज़ की सावधानीपूर्वक योजना बनाते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि कुछ भी अप्रिय न हो और आप सतर्क न हो जाएँ। हालाँकि, कुछ स्थितियाँ आपके हाथ में नहीं हैं और एक मिनट में पूरी यात्रा को ख़राब कर सकती हैं। यहीं पर यात्रा बीमा के रूप में वित्तीय बैकअप रखने की सिफारिश की जाती है।

आइए चर्चा करें कि यह पॉलिसी क्या कवर करती है।यात्रा बीमा कवरेज को समझना

एक व्यापक यात्रा बीमा योजना निम्नलिखित के लिए कवरेज प्रदान करती है:

1. चिकित्सीय आपातस्थितियाँचिकित्सा संकट अप्रत्याशित रूप से आ सकता है और आपकी पूरी योजना को बर्बाद कर सकता है। यदि बदला हुआ भोजन आपके पाचन तंत्र के अनुरूप नहीं है तो क्या करें? यदि जलवायु परिस्थितियों में परिवर्तन के परिणामस्वरूप सामान्य फ्लू हो जाए तो क्या होगा? ठीक है, यदि आप अमेरिका या ब्रिटेन में हैं, जहां स्थानीय मुद्रा लगभग 80-104 रुपये है, तो इलाज की लागत आपके बजट को बिगाड़ सकती है।

यहीं पर आप अपने यात्रा स्वास्थ्य बीमा[/url का उपयोग कर सकते हैं। ] बिलों का भुगतान करने के लिए।

सड़क दुर्घटना के कारण आपको लगी चोटों के इलाज के लिए भी बीमाकर्ता भुगतान करता है। हालाँकि, याद रखें कि यदि साहसिक खेलों में भाग लेने के कारण चोट लगने का कारण योगदान करने वाला कारक है तो अधिकांश बीमाकर्ता चिकित्सा चालान की प्रतिपूर्ति नहीं करते हैं।2. उड़ान में देरी

आप होटल के कमरे से चेकआउट करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, तभी अचानक आपकी स्क्रीन पर एक संदेश आता है कि खराब मौसम के कारण अगले 18 घंटों के लिए सभी उड़ानें स्टैंडबाय पर हैं। आप मौसम विभाग से पूछताछ करते हैं और पाते हैं कि अगले दो दिनों के लिए पूर्वानुमान अच्छा नहीं है। आप रिसेप्शन पर कॉल करें और अपने आवास की अवधि बढ़ाने के लिए कहें। इस परिदृश्य में, बीमाकर्ता आपको ठहरने के अतिरिक्त दिनों और भोजन पर खर्च की गई राशि की प्रतिपूर्ति करेगा।

3. सामान में देरीचेक-इन किए गए सामान की हैंडलिंग उचित रूप से समन्वित है, फिर भी ऐसे मामलों की संख्या आम होती जा रही है जहां यात्री देरी से या सामान खो जाने की रिपोर्ट करते हैं।

ऐसी स्थिति की कल्पना करें जहां आपके आगमन के तुरंत बाद आपका सामान गुम हो जाए, लेकिन संबंधित प्राधिकारी आपको आश्वासन देते हैं कि वे इसे 36 घंटों के भीतर ढूंढ लेंगे। आपके सामान में एक कैश कार्ड, दवाएँ और अन्य आवश्यक वस्तुएँ हैं।

अब, यदि आपको सभी आवश्यकताओं के लिए स्वयं भुगतान करना पड़ता है, तो लागत इतनी अधिक हो सकती है कि आपको बजट के भीतर रहने के लिए अन्य चीजों से समझौता करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। लेकिन घबराना नहीं; [url=https://www.icicilombard.com/travel-insurance/single-trip?utm_source=p_syndicate&utm_medium=article&utm_campaign=aninews.in_travel]यात्रा बीमा ऑनलाइन
के साथ, आप सभी के लिए प्रतिपूर्ति प्राप्त कर सकते हैं आवश्यक वस्तुओं के लिए आपका खर्च।4. व्यक्तिगत दायित्व

मान लीजिए आप एक ऐसी दुकान में हैं जो केवल प्राचीन वस्तुएँ बेचती है। प्रदर्शनों की खोज करते समय, आपका हाथ गलती से 150 साल पुरानी मानी जाने वाली एक मूर्ति से टकरा जाता है, और वह गिरकर टूट जाती है। टूटे हुए टुकड़े आपके ठीक पीछे खड़े ग्राहक को भी घायल कर देते हैं।

इस मामले में, बीमाकर्ता ग्राहक की शारीरिक चोट और दुकान के मालिक को संपत्ति के नुकसान की भरपाई करेगा।5. यात्रा रद्द करना

विदेश यात्रा पर जाते समय आप आमतौर पर पहले से ही अपने यात्रा कार्यक्रम की योजना बना लेते हैं। आप होटल आरक्षण करते हैं, दो-तरफा उड़ान टिकट बुक करते हैं, और अपने सबसे प्रतीक्षित संगीत कार्यक्रम के लिए टिकट खरीदते हैं। हालाँकि, आपकी यात्रा से दो दिन पहले, आपको परिवार के एक करीबी सदस्य के अस्पताल में भर्ती होने की दुखद खबर मिलती है, और आप उस व्यक्ति की देखभाल करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। अब, आपको अपने सभी आरक्षण रद्द करने होंगे, लेकिन कुछ बुकिंग वापसी योग्य नहीं हैं। यहां, बीमाकर्ता यात्रा रद्द होने के कारण आपको होने वाले वित्तीय नुकसान को संभालेगा।

6. आपातकालीन निकासीआपको पैदल यात्रा करना पसंद है और इस इच्छा को पूरा करने के लिए आप अपने गंतव्य की सबसे दुर्गम पर्वत श्रृंखला की ओर जाते हैं। हालाँकि, लंबी पैदल यात्रा के दौरान आप फिसल जाते हैं और आपके सिर में बड़ी चोट लग जाती है। सबसे बुरी बात यह है कि आपकी स्थिति का इलाज करने के लिए पास में कोई अस्पताल नहीं है, और आपको किसी दूसरे शहर में या, सबसे खराब स्थिति में, अपने देश में ले जाना होगा।

इस परिदृश्य में, यात्रा बीमा न केवल आपातकालीन निकासी की व्यवस्था करेगा बल्कि संबंधित लागत भी वहन करेगा।

7. घर में चोरीजब आप किसी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर होते हैं और अपना घर बिना देखभाल करने वाले के छोड़ते हैं, तो घर में चोरी होने की संभावना अधिक होती है। चोर आपके घर में घुसकर नकदी और आभूषण जैसे कीमती सामान चुरा सकते हैं।

यात्रा बीमा इन मामलों को कवर करता है। हालाँकि, भविष्य में दावा अस्वीकृति से बचने के लिए कवरेज खरीदते समय आवश्यक जानकारी को समझना आवश्यक है।

निष्कर्षयात्रा बीमा खरीदते समय, सुनिश्चित करें कि आपने सॉफ्ट कॉपी का बारीक प्रिंट पढ़ लिया है। अंतिम समय में किसी भी परेशानी से बचने के लिए समावेशन और बहिष्करण की जाँच करें और दावा प्रक्रिया की समीक्षा करें। चिकित्सा उपचार खर्चों से जुड़े विभिन्न खंडों को जानने के लिए अपने बीमाकर्ता के कार्यकारी से जुड़ें।