नई दिल्ली [भारत], एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए जिसमें भारतीय अंतरिक्ष और अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ के हवाले से कहा गया है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस पर कटाक्ष किया। पीएम ने गुरुवार को कहा कि अंतरिक्ष में जाने से पहले "गैर-जैविक" पीएम को मणिपुर जाना चाहिए।

'एक्स' पर रमेश ने 4 जुलाई को लिखा, "अंतरिक्ष में जाने से पहले, गैर-जैविक प्रधान मंत्री को मणिपुर जाना चाहिए।"

https://x.com/जयराम_रमेश/status/1808722043644658050?t=oUgRoDT9U8wE5

मीडिया रिपोर्ट में इसरो चीफ एस सोमनाथ के हवाले से कहा गया है कि पीएम मोदी भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन 'गगनयान' के लिए उम्मीदवार हो सकते हैं, जिसे 2025 में लॉन्च किया जाना है।

"हालांकि उनके (पीएम मोदी) पास निश्चित रूप से कई अन्य, अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां हैं, मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम विकसित करना एक ऐसी क्षमता है जिसे हम विकसित करना चाहते हैं और गगनयान अंतरिक्ष कार्यक्रम, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण कार्यक्रम में योगदान करना चाहते हैं। , “मीडिया रिपोर्ट के हवाले से एस सोमनाथ ने कहा।

रिपोर्ट के मुताबिक, सोमनाथ ने कहा, 'अगर हम आत्मविश्वास के साथ राष्ट्र प्रमुख को अंतरिक्ष में भेजने की क्षमता रखते हैं तो हम सभी को बहुत गर्व होगा।'

गगनयान परियोजना एक और प्रमुख भारतीय मिशन है जिसमें तीन सदस्यों के एक दल को 3 दिवसीय मिशन के लिए 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।

इस बीच, केंद्र सरकार को उत्तर-पूर्वी राज्य मणिपुर में मई 2023 में शुरू हुई जातीय हिंसा को लेकर भारतीय गुट के विपक्षी सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

पीएम मोदी ने बुधवार को राज्यसभा को संबोधित करते हुए पुष्टि की कि केंद्र सरकार मणिपुर में स्थिति को सामान्य करने के प्रयास कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा, "मणिपुर में हालात सामान्य करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. 11,000 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई हैं और 500 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मणिपुर में हिंसा की घटनाएं लगातार कम हो रही हैं."

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकारें शांति बहाल करने के लिए सभी हितधारकों के साथ बातचीत स्थापित कर रही हैं।

उन्होंने कहा, "आज राज्य में स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और अन्य संस्थान खुले हैं। केंद्र और राज्य सरकारें शांति बहाल करने के लिए सभी हितधारकों से बात कर रही हैं।"

इससे पहले मंगलवार को जब प्रधानमंत्री लोकसभा को संबोधित कर रहे थे तो उन्हें मणिपुर पर विपक्ष की लगातार नारेबाजी का सामना करना पड़ा.

मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल करने की मांग के विरोध में ऑल ट्राइबल्स स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) द्वारा आयोजित एक रैली के दौरान झड़प के बाद पिछले साल 3 मई से पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा देखी जा रही है।

इससे पहले जून में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यहां राष्ट्रीय राजधानी में एक उच्च स्तरीय बैठक में मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समग्र समीक्षा की थी और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि पूर्वोत्तर राज्य में "हिंसा की कोई और घटना न हो"।

अपने नॉर्थ ब्लॉक कार्यालय में एक घंटे तक चली बैठक में गृह मंत्री ने मणिपुर में शांति बहाल करने के लिए केंद्रीय बलों की रणनीतिक तैनाती पर जोर दिया।